इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के दौरान तेजी से वजन घटाने के ल‍िए लोग एक्सरसाइज भी करते हैं, जानें इसका सही तरीका-

इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग, वजन घटाने का एक असरदार तरीका है। इस दौरान द‍िन के कुछ घंटे खाना होता है और कुछ घंटों के ल‍िए व्रत क‍िया जाता है। ज्‍यादातर लोग इसके जर‍िए वजन आसानी से घटा पाते हैं। यही कारण है क‍ि इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग का चलन बढ़ता जा रहा है। इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग में कुछ लोग 12:12 अनुपात में व्रत रखते हैं। मतलब 12 घंटे भूख रहते हैं और 12 घंटे खाते हैं। वहीं कुछ लोग 16:08 या 5:2 जैसे अनुपात भी फॉलो करते हैं। इन अनुपात के मुताब‍िक ही अपनी द‍िनचर्या को सेट करना होता है। ऐसे में अगर आप फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सरसाइज करना चाहते हैं, तो ये आपके ल‍िए थोड़ा मुश्‍क‍िल हो सकता है। कई एक्‍सपर्ट फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सरसाइज करने की सलाह नहीं देते वहीं कुछ एक्‍सपर्ट इसे सावधानी से करने की सलाह देते हैं। आगे लेख में आपको बताएंगे इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सरसाइज करने का सही तरीका। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की रहने वाली पायल अस्‍थाना से बात की।

इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग में एक्‍सरसाइज कब करें?

इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सरसाइज कर रहे हैं, तो समय का ध्‍यान रखना जरूरी है। भले ही आप ओपन व‍िंडो यानी खाने के समय के दौरान एक्‍सरसाइज करें या क्‍लोज व‍िंडो यानी खाना बंद करने के बाद करें। दोनों में ही सावधानी बरतनी चाह‍िए। हालांक‍ि एक्‍सपर्ट के मुताब‍िक ओपन व‍िंडो में ही एक्‍सरसाइज करना ज्‍यादा सुरक्ष‍ित होता है। फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सरसाइज करने से कमजोरी आ सकती है। उदाहरण के ल‍िए जो लोग इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग अपनाते हैं वो 16:8 न‍ियम फॉलो करते हैं। यानी 16 घंटे फास्‍ट‍िंग और 8 घंटे के अंतराल में खाते हैं। उन्‍हें ये कोश‍िश करना चाह‍िए क‍ि 8 घंटे के अंतराल में ही एक्‍सरसाइज करें। ब‍िना खाए शरीर में ऊर्जा की कमी होती है, ऐसे में अगर आप एक्‍सरसाइज करेंगे, तो लो बीपी या ड‍िहाइड्रेशन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के साथ कब न करें एक्‍सरसाइज?

अगर आपको व्रत के दौरान कमजोरी महसूस हो रही है तो एक्‍सरसाइज न करें। हर व्‍यक्‍त‍ि का शरीर अलग होता है। कुछ लोगों को इंटरम‍िटेंट फास्‍टि‍ंग के साथ एक्‍सरसाइज करना ठीक लगता है। वहीं कुछ लोग फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सरसाइज नहीं कर पाते। अगर ब्‍लड शुगर का स्‍तर कम लग रहा है या शरीर में पानी की कमी महसूस हो रही है, तो फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सरसाइज न करें। एक्‍सरसाइज करने के बाद आपको कॉर्बोहाइड्रेट या इलेक्‍ट्रोलाइट ड्रि‍ंक लेना चाह‍िए।

इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के साथ हल्‍के व्‍यायाम करें

इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सपर्ट इंटेंस वर्कआउट करने की सलाह नहीं देते। अगर आप जबरदस्‍ती शरीर को एक्‍सरसाइज के ल‍िए तैयार करेंगे, तो स‍िर में दर्द, चक्‍कर आना, उल्‍टी आना या बुखार जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इस दौरान हल्‍के व्‍यायाम जैसे वॉक करना, योग करना, रस्‍सी कूदना, आउटडोर गेम्‍स और जूंबा आद‍ि कर सकते हैं।

फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सरसाइज करने के ल‍िए प्रोटीन लें

इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग में शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है। ऊर्जा के ल‍िए शरीर को प्रोटीन चाह‍िए होता है। इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सरसाइज कर रहे हैं, तो प्रोटीन की सही मात्रा लें। द‍िनभर में अगर आप एक तय मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो एक्‍सरसाइज के साथ या वजन उठाने के साथ आपको प्रोटीन की ज्‍यादा मात्रा की जरूरत होगी। प्रोटीन के साथ शरीर को कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की भी जरूरत होती है, जैसे दल‍िया का सेवन या बाजरा आद‍ि। प्रोटीन के अलावा शरीर के ल‍िए गुड फैट, फाइबर भी जरूरी होता है। अपनी डाइट में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करें। इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के साथ एक्‍सरसाइज करना है, तो नींद पूरी करके उठें। डाइट में पोषक तत्‍वों को शाम‍िल करें। इस दौरान हल्‍के व्‍यायाम ही करने चाह‍िए।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com