इस समय रोज खाइए 2 खीरे, कुछ दिन में ही दिखाई देगा असर

नई दिल्ली : तेज गर्मी के साथ कड़ी धूप शुरू हो गई है. ऐसे में आपके शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है. शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहते हैं. लेकिन इस मौसम में कुछ फलों और सब्जियों का सेवन आपके शरीर के लिए लाभकारी रहेगा. इनमें पानी भी भरपूर मात्रा में होता है. ऐसी सब्जियों में से खीरा भी एक है. गर्मियों में इसका सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद रहता है. खीरे में प्रचुर मात्रा में पानी पाए जाने के कारण आपके शरीर में शीतलता बनी रहती है. इसमें विटामिन्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

पाचन तंत्र को सही रखे
खीरे में पाया जाने वाला पानी और फाइबर हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सही बनाता है. अगर आप गैस, कब्ज या पेट में जलन से परेशान रहते हैं, तो एक ग्लास खीरे के जूस से आपको राहत मिल सकती है.

डिहाइड्रेशन से बचाए
खीरा को ब्रेड में डालकर उसका सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं. कई लोग फल खाने से ज्यादा जूस पीना पसंद करते हैं. अगर आपको भी फल खाना पसंद नहीं है, तो आप इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं. जूस पीने से भी आपको इसके पोषक गुणों का फायदा मिल जाएगा. हम आपको बता रहे हैं कि खीरा आपके शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है. खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है.

खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है और कैंसर से बचाव भी करता है. यह कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है, इसलिए इसे कैंसर विरोधी फल कहा जाता है. खीरे को खाकर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

मुंह की बदबू को दूर करता है
अगर खीरे को दांत से काटकर कुछ देर तक मुंह में रखते हैं, तो आपकी सांसे फ्रेश हो जाती है और अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो वह भी दूर हो जाती है. खीरे को चबाकर खाने से मुंह से आने वाली बदबू पूरी तरह से खत्म हो जाती है, क्योंकि यह बदबू फैलाने वाले बैक्ट्रिया को ही खत्म कर देता है.

चेहरा पर निखार लाता है
खीरे का उपयोग सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी होता है. अगर धूप के कारण चेहरा पर कालापन आ गया है, तो खीरे का पैक लगाकर इसे दूर किया जा सकता है. इससे त्वचा की रंगत निखर जाती है और चेहरा खिला-खिला रहता है. यह हमारी त्वचा के लिए टोनिंग का काम करता है.

हर रोज इस समय खाएं दो खीरे
प्रतिदिन आपको कम से दो खीरे (500 ग्राम) अवश्य खाने चाहिए. सुबह के समय आपको हेवी नाश्ता करना चाहिए. इसके बाद दोपहर में यदि संभव हो तो एक खीरा खा लें. अगर यह संभव नहीं हो पाता तो आपको रात के खाने के साथ कम से कम 2 खीरे खाने चाहिए. ऐसा करने से आप रोटी ज्यादा नहीं खाएंगे. यह प्रक्रिया आपकी पाचन शक्ति को तो बढ़ाएगी ही साथ ही आपका तेजी से वजन भी कम होगा.

 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com