इस सर्दी में बच्चों का ऐसे रखें ख्याल, तो नहीं होने बीमार!

इस सर्दी में बच्चों का ऐसे रखें ख्याल, तो नहीं होने बीमार!

यूं तो सर्दी का मौसम अपने साथ हर उम्र के लोगों के लिए कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर आता है. लेकिन ठंड का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ता है. क्योंकि इस मौसम में वायरस और बैक्टीरिया बहुत तेजी से बच्चों पर हमला करते हैं. जिस वजह से उन्हें सर्दी-जुकाम, नाक बंद, सासं लेने में तकलीफ, गले में इंफेक्शन, वायरल डायरिया, निमोनिया, बुखार जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इसलिए बच्चों को सर्दी के मौसम में खास ख्याल की जरूरत होती है. लेकिन आप इन बातों को ध्यान में रखकर अपने बच्चे को सर्दी के मौसम में स्वस्थ रख सकेंगे.

इस सर्दी में बच्चों का ऐसे रखें ख्याल, तो नहीं होने बीमार!बच्चों का ऐसे रखें ख्याल:

1. ठंड से बच्चों को बचाने के लिए बहुत ज्यादा कपड़े लादने की बजाय, उनका तलवा, उनकी हथेली और उनके कान व सिर ढक कर रखें क्योंकि शरीर के इन हिस्सों में सबसे ज्यादा हीट लॉस होता है और यहीं से ठंड लगने का डर सबसे ज्यादा होता है. इसलिए बच्चों के टोपी, दस्ताने और मोजे जरूर पहनाकर रखें.

2. धूप अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है. अपने बच्चे को कुछ देर सुबह के समय सन बाथ जरूर कराएं. इससे उनको ताजी हवा के साथ विटामिन डी भी मिलेगा.

3. बच्चों के आसपास कभी भी रूम हीटर का इस्तेमाल ना करें. क्योंकि हीटर से निकलने वाली सूखी हवा बच्चों के लिए बहुत नुकसानदायक होती है.

4. सर्दी के मौसम में बच्चों को रोजाना नहलाने से बचें. बल्कि गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर उनके शरीर को साफ करें. इससे उनको ठंड भी नहीं लगेगी और वो साफ भी हो जाएगें.

5. बच्चों को नहलाने से पहले हल्के गर्म तेल से उनकी मालिश जरूर करें.

6. बच्चे अक्सर सोते समय रजाई को हटा देते हैं. जिससे उनको सर्दी लग जाती है. इसलिए बच्चों के सोने से पहले ही उनके बिस्तर पर पतली गर्म रजाई बिछाकर उस पर थोड़ी देर हॉट वॉटर बॉटल रखकर उनके बिस्तर को गर्म कर लें और उनको गर्म कपड़ों के साथ ऊनी जुराबें और टोपी जरूर पहना दें. ताकि अगर बच्चा रजाई ना भी पहनें तो वो सर्दी से बचा रहे.

7. अगर बच्चा एक साल से ज्यादा उम्र का है तो उसे मौसम के हिसाब से गर्म फल और सब्जियां खिलाएं. ताजा जूस भी दे सकती हैं.

8. बच्चे को समय-समय पर या सर्दी-जुकाम होने पर स्टीमर की मदद से स्टीम जरूर दें.

9. बच्चे को सुलाते समय उनका चेहरा कभी ना ढकें. ऐसा करने से बच्चे की सांस घुट सकती है.

10. सर्दी में बच्चे को डायपर पहना कर रखें और थोड़ी-थोड़ी देर बाद उसे बदलते रहें. इससे बच्चे को सर्दी नहीं चढ़ेगी.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com