कई दिग्गज नेताओंं की किस्मत आज ईवीएम में होगी कैद

नई दिल्ली:  लोकतंत्र में चुनावी समर की आज से शुरुआत हो गयी। आज 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग हो रही है। पहले चरण में 1279 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वीके सिंह, महेश शर्मा, अजीत सिंह, ओवैसी और हरीश रावत वो बड़े चेहरे हैं जिनकी किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी।

नागपुर से नितिन गडकरी
महाराष्ट्र के इस लोकसभा सीट पर पहले चरण में मतदान होगा। इस सीट से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की किस्मत दांव पर लगी हुई है। इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस के नाना पटोले से है। नाना पटोले राज्य के कद्दावर नेताओं में से हैं और 2014 में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर ही जीत हासिल की थी लेकिन बाद में उन्होंने कांग्रेस में शामिल होने का फैसला किया।

गौतमबुद्ध नगर सीट से महेश शर्मा
पर्यटन और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा फिर से गौतमबुद्ध नगर सीट से इस बार बीजेपी के प्रत्याशी हैं। इन्होंने 2014 में एसपी के नरेंद्र भाटी को मात दी थी। इस बार महेश शर्मा मुकाबला एसपी बीएसपी के सतबीर नागर और कांग्रेस के डॉक्टर अरविंद चौहान से होगा।

अजीत सिंह और संजीव बालियान की टक्कर
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर भी पहले चरण की सबसे हाई प्रोफाइल सीटों में से एक है। इस सीट पर दो पूर्व केंद्रीय मंत्रियों संजीव बालियान और अजीत सिंह के बीच मुकाबला होगा। 2014 में संजीव बालियान ने कादिर राणा को हराकर जीत हासिल की थी।

वीके सिंह गाजियाबाद से
पूर्व सेनाध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह दूसरी बार गाजियाबाद से बीजेपी उम्मीदवार हैं। 2014 में उन्होंने कांग्रेस के नेता राज बब्बर को हराया और उस चुनाव में सबसे ज्यादा वोट से जीतने वाले सांसद बने थे। इस बार उनका मुकाबला एसपी बीएसपी के सुरेश कुमार बंसल और कांग्रेस की डॉली शर्मा से है।

किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम सीट
अरुणाचल के रिजिजू मोदी सरकार में गृह राज्य मंत्री है और इस बार भी उनकी प्रतिष्ठा दांव पर है। 2014 में उन्होंने कांग्रेस के ताकम संजॉय को हराया था। नॉर्थ.ईस्ट में किरण रिजिजू बीजेपी का सबसे बड़ा चेहरा हैं।

सत्यपाल सिंह बागपत से
मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त एक बार फिर बागपत से उम्मीदवार हैं। 2014 में आरएलडी के प्रमुख अजित सिंह को करारी शिकस्त दी थी। इस बार उनका मुकाबला अजित के बेटे जयंत चौधरी से है जिन्हें एसपी बीएसपी का समर्थन है।

हंसराज अहीर महाराष्ट्र के चंद्रपुर सीट से
हंसराज अहीर चंद्रपुर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं। वह 3 बार लगातार इस सीट से चुनाव जीत चुके हैं। इस बार मुख्य मुकाबला कांग्रेस के सुरेश धानोरकर से है।

अजय टम्टा उत्तराखंड के अल्मोड़ा सीट से
केंद्रीय राज्य मंत्री इस बार भी अल्मोड़ा सीट से चुनाव मैदान से हैं। एक बार फिर से उनका मुकाबला प्रदीप टम्टा से है।

हैदराबाद सीट से ओवैसी मैदान में
दिग्गज मुस्लिम नेता असदुद्दीन ओवैसी एक बार फिर हैदराबाद से किस्मत आजमा रहे हैं। ओवैसी इस सीट पर 2004, 2009 और 2014 में चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंच चुके हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com