कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज करे इस चीज का सेवन

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज करे इस चीज का सेवन

पेट हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है, इसलिए पेट का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है. अगर पेट में किसी तरह की समस्या हो तो इससे हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियां घेर सकती है. आजकल बहुत से लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं, कब्ज की समस्या का कारण पाचन क्रिया में गड़बड़ी या गलत खान-पान हो सकता है. वैसे तो कब्ज कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं होती है. पर अगर आपको कब्ज की समस्या हो तो आपकी त्वचा अपना नेचुरल निखार होने लगती है. इसके अलावा कब्ज होने से आपको भूख न लगना, पेट की गैस, बेचैनी आदि की समस्याएं भी हो सकती हैं. पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बहुत आसानी से कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज करे इस चीज का सेवन

1- अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद को डालकर सेवन करें.  नियमित रूप से दूध और शहद पीने से बॉडी की इम्युनिटी पावर बढ़ती है. और पेट स्वस्थ रहता है. और आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. 

2- नियमित रूप से सुबह खाली पेट में आगे नींबू के रस में काला नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.  

3- पेट के लिए पपीते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है, अगर आप रोजाना दिन में एक पके हुए पपीते का सेवन करते हैं, तो इससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

4- कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दो या तीन सूखी हुई अंजीर को लेकर रात में सोने से पहले पानी में डालकर छोड़ दें, सुबह उठने पर इसे पानी से निकालकर चबा चबा कर खाएं. और फिर एक ग्लास दूध का सेवन करें. अगर आप लगातार 5 या 6 दिन तक अंजीर का सेवन करते हैं, तो आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com