कभी सोचा है, महिलाओं के शर्ट के बटन बाईं तरफ ही क्यों होते हैं, हैरान कर देगी वजह

कभी सोचा है, महिलाओं के शर्ट के बटन बाईं तरफ ही क्यों होते हैं, हैरान कर देगी वजह

आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि पुरुषों और महिलाओं के शर्ट के बटन अलग-अलग साइड में होते हैं। पुरुषों की शर्ट में बटन हमेशा दाईं जबकि महिलाओं की शर्ट के बटन हमेशा बाईं ओर लगे होते हैं। क्‍या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा अंतर क्‍यों है।कभी सोचा है, महिलाओं के शर्ट के बटन बाईं तरफ ही क्यों होते हैं, हैरान कर देगी वजह

इस अंतर के पीछे कई तरह के तर्क मौजूद हैं।माना जाता है कि पहले के समय में पुरुष अपने कपड़े खुद ही पहनते थे लेकिन महिलाओं के साथ ऐसा नहीं था। महिलाएं खुद कपड़े नहीं पहनती थी, उन्‍हें कोई और कपड़े पहनाता था। उस समय अधिकांश लोग दाहिने हाथ से काम करते थे। इसलिए सामने खड़े होकर बटन लगाने में कोई परेशानी न हो इसलिए महिलाओं के कपड़ों में बटन बाईं ओर लगाए जाते थे।

एक तर्क यह भी है कि पहले के समय में पुरुष अपने दाएं हाथ में तलवार रखते थे और महिलाएं बाएं हाथ में बच्‍चे रखती थी। इसलिए पुरुषों को बटन बंद करने या खोलने के लिए बाएं हाथ का उपयोग करना होता था। इसलिए उनके शर्ट के बटन दाईं तरफ होते हैं। वहीं महिलाओं के साथ यह उलट था इसलिए उनके कपड़ें में बाईं तरफ बटन होते हैं।

कुछ इतिहास से जुड़े तथ्यों की मानें तो महिलाओं के कपड़ों में बटन बाईं ओर लगाने का आदेश नेपोलियन बोनापार्ट ने दिया था। इसके पीछे तर्क दिया जाता है कि नेपोलियन हमेशा शर्ट में अपना एक हाथ डालकर रखते थे और महिलाओं ने उनका मजाक बनाने के लिए उनकी कॉपी की। जब नेपोलियन को इस बात की खबर लगी तो उन्‍होंने महिलाओं को इससे रोकने के लिए उनके शर्ट में बाईं तरफ बटन लागने के आदेश दिए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com