किसानों और थोक उपभोक्ताओं के लिए आई बड़ी खबर, नए साल से मिलेगा...

किसानों और थोक उपभोक्ताओं के लिए आई बड़ी खबर, नए साल से मिलेगा…

नए साल में सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियां डीजल की ऑनलाइन रिटेल डिलीवरी की सुविधा शुरू करने जा रही है। ऑनलाइन और ई-कॉमर्स कंपनियों का बूम होने के बाद तेल कंपनियां भी इसी तरह प्लान कर रही है। सेफ्टी क्लियरेंस मिलने के बाद दिसंबर से इस सेवा को शुरू किया जाएगा। किसानों और थोक उपभोक्ताओं के लिए आई बड़ी खबर, नए साल से मिलेगा...आजाद हिंद फौज के सदस्यों ने SC के बाहर जलाए पटाखे, काफी देर तक की नारेबाजी…

किसानों और कमर्शियल उपभोक्ताओं को होगा फायदा
तेल कंपनियों की इस नई सर्विस का लाभ सबसे ज्यादा किसानों और कमर्शियल उपभोक्ताओं को होगा, जिनके पास डीजल की सबसे ज्यादा खपत होती है। 

इस तरह से होगी डीजल की डिलीवरी
तेल कंपनियां डीजल की डिलीवरी एलपीजी सिलेंडर की तरह करेगी। इसके लिए नए तरह के टैंकर का प्रयोग होगा, जिनमें नोजल और हौजपाइप फिट होंगे। किसी भी तरह के भीड़भाड़ और आवासीय इलाकों में डीजल की आपूर्ति नहीं की जाएगी। गांव, देहात में रहने वाले और फैक्ट्री एरिया को प्राथमिकता दी जाएगी। 

कुछ मसलों पर अटकी है योजना
मंत्रालय के ही एक अन्य अधिकारी ने बताया कि डीजल की होम डिलीवरी पर दो मसले मुख्य रूप से चिंतित कर रहे हैं। पहला, इसमें सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाएगी और दूसरा कि इसमें भी घटतौली हो गई तो उससे निबटने के लिए क्या किया जाएगा। उनके मुताबिक डीजल बेहद ज्वलनशील ईंधन हैं और इन्हें किस तरह के वाहन में होम डिलीवरी के लिए भेजा जाए, इसके लिए कई विकल्पों पर विचार हो रहा है।

कई देशों में हैं पेट्रोल-डीजल के लिए मोबाइल डिस्पेंसर
अधिकारी का कहना है कि दुनियाभर के कई देशों में पेट्रोल-डीजल के लिए मोबाइल डिस्पेंसर उपलब्ध हैं। यहां चूंकि अभी तक इस तरह पेट्रोल-डीजल बेचने की नीति नहीं बनी है, इसलिए इस दिशा में प्रगति नहीं हुई है। एक बार जब नीति बन जाएगी तो सब कुछ हो जाएगा।

शुरुआत में बड़े उपभोक्ता होंगे लक्ष्य
उनके मुताबिक शुरुआत में डीजल या पेट्रोल के बड़े उपभोक्ताओं को लक्ष्य कर इस योजना की शुरुआत की जाएगी। जैसे कोई बड़ा किसान है और खेती के मौसम में हर सप्ताह 500 लीटर डीजल की जरूरत है। वह इसके लिए सब काम छोड़ कर शहर जाकर डीजल लाता है। इन्हें प्री-बुकिंग पर होम डिलीवरी मिलेगी।

इसी तरह शहरों के औद्योगिक क्षेत्र में बड़े उपभोक्ताओं को भी होम डिलीवरी दी जा सकती है। ऐसा भी किया जा सकता है कि दूर-दराज के इलाकों में सप्ताह के किसी एक दिन के लिए किसी एक गांव का निर्धारण हो जाए कि इस दिन इस गांव में मोबाइल डिस्पेंसर आएगा, जो चाहे वहां आ कर डीजल ले सकता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com