कुशीनगर में अवैध पटाखा गोदाम में लगी आग- चार लोगों की जिंदा जलकर मौत; आधा दर्जन घायल

 कुशीनगर के कप्तानगंज कस्बे के मंगल की बाजार में अवैध पटाखा गोदाम में बुधवार सुबह आग लगने से तीन लोग जिंदा जल गए और एक व्‍यक्ति ने अस्‍पताल जाते समय रास्‍ते में दम तोड़ दिया। घटना में आधा दर्जन लोग गंभीर रूप से झुलस गए। पुलिस की मदद से झुलसे लोगों को सीएचसी ले जाया गया, वहां प्राथमिक उपचार के बाद सभी को मेडिकल कालेज भेज दिया गया। मेडिकल कालेज में इलाज के दौरान अनवरी नाम की महिला की मौत हो गई। मरने वालों में मां-बेटा व बहू समेत पड़ोस की एक 14 वर्ष की किशोरी शामिल है। ढाई घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस व दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया। आग की इस घटना में अगल बगल के भी दो घर जल कर राख हो गए। एसपी विनोद कुमार सिंह ने मामले की जांच के निर्देश देते हुए चौकी प्रभारी रितेश कुमार सिंह समेत चार पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है।

आबादी के बीच रखा गया था पटाखा, मची अफरा तफरी

कस्बा निवासी जावेद ने दीपावली को लेकर घर के ही एक हिस्से में अवैध पटाखा जमा कर रखा था। सुबह सात बजे घर में अचानक आग लग गई। पटाखों की आवाज व घर से निकलते धुएं को देख लोग सकते में आ गए। बगैर देर किए किसी ने खबर पुलिस व फायर कर्मियों को दी।

घंटों रही अफरातफरी की स्थिति

कस्बा निवासी जावेद ने दीपावली को लेकर घर के ही एक बड़े हिस्से में अवैध पटाखा जमा कर रखा था। सुबह सात बजे घर में अचानक आग लग गई। पटाखों की आवाज व घर से निकलते धुएं को देख लोग सकते में आ गए। बगैर देर किए किसी ने खबर पुलिस व फायर कर्मियों को दी। सूचना मिलते ही पुलिस व फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर पहुंच गए और लोगों की मदद से आग को काबू करने में जुट गए। आग की लपटें देख आस पास के लोग घंटों दहशत में रहे। जावेद के घर से पूरी तरह जल चुके दो शव मिले हैं। जबकि तीन लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। इन्हें सीएचसी ले जाया गया है। वहां डाक्टरों ने सभी को मेडिकल कालेज भेज दिया। शवों की पहचान जावेद (35) पुत्र अनवर व फातिमा (55) पत्नी अनवर के रूप में हुई। आग की चपेट में आए पड़ोसी अली हसन के घर से भी उसकी 14 वर्षीय पुत्री नाजिया का शव बरामद किया गया।

एसपी विनोद कुमार सिंह ने बताया कि प्रारंभिक जांच में चौकी प्रभारी व बीट के तीन सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है। झुलसे लोगों का इलाज चल रहा है। मकान मालिक पर रिहायशी इलाके में पटाखा रख गोदाम बनाने का मामला दर्ज किया जाएगा।

दुर्घटना में इनकी हुई मौत

नाजिया उम्र (14 वर्ष) पुत्री अली हसन निवासी कस्बा कप्तानगंज मंगल बाजार

जावेद (35 वर्ष) पुत्र स्‍वर्गीय अनवर, निवासी कस्बा कप्तानगंज मंगल बाजार

फातिमा (52) पत्नी अनवर, निवासी कस्बा कप्तानगंज मंगल बाजार

मेडिकल कालेज ले जाते समय एक अन्‍य की मौत

एसपी नेे बताया 

एसपी विनोद कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस व दमकल कर्मी आग बुझाने में जुटे हुए हैं। बचाव कार्य के दौरान दो शव बरामद हुए। अंदर कितने लोग थे यह अभी कंफर्म नहीं हो पा रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही इस पर काबू पा लिया जाएगा। मकान मालिक पर रिहायशी इलाके में पटाखा रख गोदाम बनाने का मामला दर्ज किया जाएगा।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com