कई बार आप पूरे वेबपेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं लेकिन यह संभव नहीं हो पाता। कारण यह कि 'प्रिंट स्क्रीन' बटन से आप केवल उस हिस्से का ही स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, जो आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है। मगर यदि आप उस हिस्से का भी स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, जो स्क्रीन पर दिखाई नहीं दे रहा है, तो फिर आपको क्रोम के 'फुल पेज स्क्रीन कैप्चर' एक्सटेंशन का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसकी मदद से आप किसी भी वेबपेज का वर्टिकल स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। वर्टिकल स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। - इसके लिए आपको क्रोम वेब स्टोर से 'फुल पेज स्क्रीन कैप्चर' को क्रोम ब्राउजर के साथ एड करना होगा। - जब एक्सटेंशन आपके वेब ब्राउजर के साथ जुड़ जाता है, तो फिर वेब एड्रेस के बगल में दायीं तरफ कैमरा जैसा आइकन दिखाई देगा। - इसके बाद किसी भी वेब पेज का स्क्रीनशॉट लेना काफी आसान हो जाता है। आप अल्ट, शिफ्ट व 'पी' बटन को एक साथ दबाकर पूरे वेबपेज का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। - स्क्रीनशॉट लेने के बाद उसे पीडीएफ या फिर पीएनजी में डाउनलोड कर सकते हैं। - यहां आपको हिस्ट्री का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें आपको पुराने स्क्रीनशॉट्‌स भी मिल जाएंगे।

कैसे लें पूरे वेबपेज का स्क्रीनशॉट? यह तरीका आएगा काम

कई बार आप पूरे वेबपेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं लेकिन यह संभव नहीं हो पाता। कारण यह कि ‘प्रिंट स्क्रीन’ बटन से आप केवल उस हिस्से का ही स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, जो आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है।कई बार आप पूरे वेबपेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं लेकिन यह संभव नहीं हो पाता। कारण यह कि 'प्रिंट स्क्रीन' बटन से आप केवल उस हिस्से का ही स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, जो आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है।  मगर यदि आप उस हिस्से का भी स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, जो स्क्रीन पर दिखाई नहीं दे रहा है, तो फिर आपको क्रोम के 'फुल पेज स्क्रीन कैप्चर' एक्सटेंशन का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसकी मदद से आप किसी भी वेबपेज का वर्टिकल स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।  वर्टिकल स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।  - इसके लिए आपको क्रोम वेब स्टोर से 'फुल पेज स्क्रीन कैप्चर' को क्रोम ब्राउजर के साथ एड करना होगा।  - जब एक्सटेंशन आपके वेब ब्राउजर के साथ जुड़ जाता है, तो फिर वेब एड्रेस के बगल में दायीं तरफ कैमरा जैसा आइकन दिखाई देगा।  - इसके बाद किसी भी वेब पेज का स्क्रीनशॉट लेना काफी आसान हो जाता है। आप अल्ट, शिफ्ट व 'पी' बटन को एक साथ दबाकर पूरे वेबपेज का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।  - स्क्रीनशॉट लेने के बाद उसे पीडीएफ या फिर पीएनजी में डाउनलोड कर सकते हैं।  - यहां आपको हिस्ट्री का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें आपको पुराने स्क्रीनशॉट्‌स भी मिल जाएंगे।

मगर यदि आप उस हिस्से का भी स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, जो स्क्रीन पर दिखाई नहीं दे रहा है, तो फिर आपको क्रोम के ‘फुल पेज स्क्रीन कैप्चर’ एक्सटेंशन का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसकी मदद से आप किसी भी वेबपेज का वर्टिकल स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

वर्टिकल स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

– इसके लिए आपको क्रोम वेब स्टोर से ‘फुल पेज स्क्रीन कैप्चर’ को क्रोम ब्राउजर के साथ एड करना होगा।

– जब एक्सटेंशन आपके वेब ब्राउजर के साथ जुड़ जाता है, तो फिर वेब एड्रेस के बगल में दायीं तरफ कैमरा जैसा आइकन दिखाई देगा।

– इसके बाद किसी भी वेब पेज का स्क्रीनशॉट लेना काफी आसान हो जाता है। आप अल्ट, शिफ्ट व ‘पी’ बटन को एक साथ दबाकर पूरे वेबपेज का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

– स्क्रीनशॉट लेने के बाद उसे पीडीएफ या फिर पीएनजी में डाउनलोड कर सकते हैं।

– यहां आपको हिस्ट्री का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें आपको पुराने स्क्रीनशॉट्‌स भी मिल जाएंगे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com