कोरोना वायरस के संकट में आप घरेलु उपायों से बढ़ा सकते है अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

इस समय कोरोना वायरस ने सभी के सामने एक बड़ा संकट खड़ा कर दिया है. वहीं इस दौर में सब हल्की खांसी और गले में खराश को लेकर बहुत परेशान हो जाते है. ऐसे में मौसम में बदलाव और ठंडा-गर्म खानपान के कारण यह समस्या हो सकती है. जी हाँ और इसके लिए आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसकी दवा तो आपकी रसोई में ही मौजूद है.

आइए आज हम आपको बताते हैं. जी दरअसल सूखी खांसी व गले में खराश को दूर करने में आयुष का घरेलू उपचार बहुत ही कारगर है. आप सभी को इसके लिए ताजे पुदीने के पत्ते और काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में एक बार भाप लेने से इस तरह की समस्या से राहत मिल सकती है. इसी के साथ लौंग के पाउडर को मिश्री-शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करने से इस तरह की समस्या दूर हो सकती है.

वहीं अगर इसके बाद भी परेशानी ठीक नहीं होती है, तब आप चिकित्सक की सलाह लें. वैसे आप रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भोजन में हल्दी, धनिया, जीरा और लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीना, गुनगुना पानी और हर्बल चाय का काढ़ा पीकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं. आप चाहे तो योगा, ध्यान और प्राणायाम का भी सहारा ले सकते हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com