कोविड-19 के होम आइसोलेशन वाले मरीजों दिल्ली सरकार ने बांटे 60 हजार ऑक्सीमीटर

कोविड-19 के होम आइसोलेशन वाले मरीजों के शरीर में ऑक्सीजन लेवल की जांच करने के लिए दिल्ली सरकार ने अब तक 60 हजार 42 ऑक्सीमीटर बांटे है। केजरीवाल सरकार ने जून में हल्के और बिना लक्षण के होम आइसोलेशन वाले मरीजों को घर पर ऑक्सीजन लेवल की जांच करने के लिए ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। इसका मकसद यह था कि शरीर में ऑक्सीजन लेवल ज्यादा गिरने पर मरीज को तुरंत ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सके अथवा जरूरत होने पर अस्पताल में भर्ती किया जा सके।

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने से कई गंभीर मरीजों को समय पर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने में बहुत मदद मिली। इससे मरीजों की जान बचाई जा सकी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार सरकार ने 11 जिलों में ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराए। इसमें पश्चिमी जिले में 7,504, मध्य दिल्ली में 7,050, दक्षिण- पश्चिमी जिले में 6,953, उत्तर-पश्चिमी जिले में 6,656 और पूर्वी दिल्ली में 5,925 ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराए गए।

गौरतलब है कि मई के प्रथम सप्ताह में होम आइसोलेशन में रहने वाले 41 कोविड-19 मरीजों की मौत हुई थी। अधिकारी ने बताया कि इसके बाद ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने से होम आइसोलेशन में मौत को रोकने में मदद मिली।

क्या है ऑक्सीमीटर

यह डिवाइस खून में ऑक्सीजन के स्तर को मापने का काम करता है। आमतौर पर खून में 90 फीसद से नीचे ऑक्सीजन का स्तर होने पर सांस लेने में दिक्कत और मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है। खून में 95 से 100 फीसद ऑक्सीजन का स्तर सामान्य होता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com