क्या आप जानते हैं, हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये आहार

क्या आप जानते हैं, हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये आहार

बहुत से लोग अपने जोड़ो के दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, जोड़ो में दर्द होने का कारण हड्डियों का कमज़ोर होना होता है, हड्डियों के कमज़ोर होने से जोड़ो में  दर्द होना शुरू हो जाता है, जिसके कारण कभी कभी चलने फिरने में भी दिक्कत होने लगती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते है. क्या आप जानते हैं, हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये आहार

1- अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो नियमित रूप से पनीर का सेवन करें, इसमें भरपूर मात्रा में  विटामिन D होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है, पर इस बात का ध्यान रखें की पनीर तो तल कर न खाये, इसे हमेशा ग्रिल्ड करके ही खाएं.
 
2- दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन D और कैल्शियम मौजूद होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप रोज एक गिलास गर्म दूध में ड्राई फ्रूट्स में मिलाकर पीते हैं तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत हो जाती हैं और साथ ही  जोड़ों से जुड़ी कई प्रॉबल्म दूर हो जाती हैं. 

3- नियमित रूप से संतरे का रस पीने से भी आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं इसमें भी भरपूर मात्रा में विटामिन D मौजूद होता है. पर संतरे के जूस को कभी भी चीनी मिलाकर ना पियें. 

4- मशरूम में काफी मात्रा में विटामिन्स मौजूद होते है. जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.  आप मशरूम का सेवन सब्जी या अन्य किसी तरह से कर सकते है. 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com