गणतंत्र दिवस को अपने परिवार के साथ और भी खास अंदाज में मनाने के लिए घर बनाएं यह शानदार डिशेज-

26 जनवरी को मनाया जाने वाला भारतीय गणतंत्र दिवस एक ऐसा राष्ट्रीय त्योहार है, जो भारत के संविधान को अपनाने की याद दिलाता है। यह दिन पूरे देश में बड़े उत्साह और देशभक्ति के उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन सभी की छुट्टी रहती है और लोग अपने-अपने परिवारों के साथ समय बिताते हैं। इस अवसर को यादगार बनाने के कई तरीके हैं, और उनमें से एक भारतीय ध्वज के रंगों को अपने भोजन में शामिल करना। ऐसी ही कुछ रेसिपी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप गणतंत्र दिवस को मजेदार और रचनात्मक तरीके से मनाने के साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं। यह भारतीय व्यंजनों की विविधता को प्रदर्शित करने और इसे और अधिक उत्सवपूर्ण बनाने का अवसर है।

01) तिरंगा ढोकला

तैयारी का समय: 8-10 घंटे पकाने का समय: 26-30 मिनट परोसें: 4 सामग्री: चावल 1/2 कप धुली उरद दाल 2 1/2 बड़े चम्मच खट्टा दही 3/4 कप बेसन छाना हुआ 1 कप हल्दी पाउडर 1/4 छोटा चम्मच तेल 2 बड़े चम्मच नींबू का रस 2 बड़े चम्मच सोडा बाइकार्बोनेट 1/4 छोटा चम्मच नमक स्वादअनुसार ताज़े धनिये के पत्तों का गुच्छा 2 मध्यम ताज़े पुदीने के पत्तों का गुच्छा 1 मध्यम हरी मिर्च 4-6 चीनी 1 छोटा चम्मच गांठिया 1/4 कप सरसों के दाने 1 छोटा चम्मच ताजा हरा धनिया कटा हुआ 2 बड़े चम्मच नारियल नारियल 1/2 कप तरीका: 1. सफेद ढोकला के लिए चावल और उड़द दाल को दरदरा पीस लें। पाउडर को एक कटोरे में लें और उसमें दो बड़े चम्मच दही और तीन चौथाई कप गर्म पानी डालें। 2. पोरिंग कंसिस्टेंसी का बैटर बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। ध्यान रहे कि कोई गांठ ना बने। आठ से दस घंटे के लिए किण्वन के लिए अलग रख दें। 3. खमन ढोकला के लिए एक कटोरे में बेसन और हल्दी पाउडर लें। बचा हुआ दही और लगभग तीन चौथाई कप गर्म पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ ताकि गुठलियाँ न पड़ें। इसे तीन से चार घंटे के लिए फरमेंट होने के लिए रख दें। 4. एक पैन में पानी गर्म करें। इसमें एक रिंग लगाएं। फरमेंट किया हुआ सफेद ढोकला बैटर लें और उसमें आधा टेबलस्पून तेल, आधा टेबलस्पून नींबू का रस और एक चौथाई टीस्पून सोडा बाइकार्बोनेट डालकर अच्छी तरह मिलाएं। नमक डालकर मिलाएँ। 5. स्टीमर में पानी गर्म करें। एक थाली को चिकना करें और सफेद ढोकला का घोल आधा भर जाने तक डालें। इसे कड़ाही में रिंग पर रखें। 6. इसे स्टीमर में रखें, ढककर पांच मिनट के लिए भाप में पकाएं, हरा धनिया, पुदीने के पत्ते, हरी मिर्च, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, नमक, चीनी और गांठिया को एक साथ पीसकर चिकना पेस्ट बना लें। 7. एक छोटे कटोरे में बचा हुआ नींबू का रस, आधा बड़ा चम्मच तेल और हल्दी पाउडर मिलाएं। बचा हुआ सोडा बाइकार्बोनेट डालकर मिलाएँ। 8. इसे खमन बैटर में डालें और मिलाएँ। सफेद ढोकला को स्टीमर से निकालें और उस पर हरी चटनी की एक मोटी परत फैलाएं। 9. खमन के घोल को चटनी की परत के ऊपर डालें और दस से बारह मिनट या पकने तक फिर से भाप दें। अगर ढोकला में डाली गई कटार साफ निकलती है तो ढोकला बन गया है. 10. तड़के के लिए एक पैन में बचा हुआ तेल गर्म करें और उसमें राई डालें। जब बीज चटकने लगे तब तड़के को तिरंगे ढोकला के ऊपर डालें। 11. इसे चौकोर टुकड़ों में काट लें और ऊपर से हरा धनिया और कद्दूकस किया हुआ नारियल परोसें।

02) तिरंगा रायता

तैयारी का समय: 16-20 मिनट पकाने का समय: 11-15 मिनट परोसें: 4 सामग्री: गाढ़ा दही 1 1/2 कप ठंडा किया हुआ गाजर 1 मध्यम आलू उबालकर छिला हुआ1 मध्यम खीरा छिला हुआ 1 छोटा हरा प्याज 1 नमक स्वादअनुसार लाल मिर्च पाउडर चुटकी भर काली मिर्च पावडर 2 चुटकी पालक के पत्ते हल्के उबाले और कटे हुए 1 मध्यम गुच्छा दूध ठंडा किया हुआ 1/4 कप तरीका: 1. गाजर को मोटा-मोटा काट कर चॉपर में डालकर काट लें। आलू को छोटे क्यूब्स में काट लें। खीरे को छोटे क्यूब्स में काट लें। हरे प्याज़ को काट लें। गार्निशिंग के लिए थोड़ा गाजर, आलू और पालक अलग रख लें। 2. एक बाउल में हरे प्याज़ और आलू को मिला लें। दूसरे बाउल में गाजर और तीसरे बाउल में खीरा डालें। तीनों कटोरियों में नमक डालें। 3. गाजर में लाल मिर्च पाउडर, खीरे और आलू में काली मिर्च पाउडर डालें। खीरे में पालक डालकर मिलाएँ। 4. दही को फेंटें, दूध डालें और मुलायम होने तक फेंटें। तीनों कटोरियों में बराबर मात्रा में दही डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। तीनों को अलग-अलग शॉट ग्लास में डालें। 5. गाजर के रायते को आरक्षित गाजर से, आलू के रायते को आरक्षित आलू से और पालक के रायते को आरक्षित पालक से गार्निश करें। 6. ठंडा करें और परोसें।

03) तिरंगा सैंडविच

कुल समय: 20 मिनट सेवा करना: 2 सामग्री: 4 ब्रेड स्लाइस, किनारे निकाले हुए ½ कप कद्दूकस की हुई पत्ता गोभी ½ कप कद्दूकस की हुई गाजर 1 कप मेयोनेज़ 2 बड़े चम्मच शेज़वान सॉस 2 बड़े चम्मच पुदीने की चटनी नमक स्वादअनुसार 2 बड़े चम्मच मक्खन तरीका: 1. एक मिक्सिंग बाउल में कद्दूकस की हुई गोभी, गाजर, मेयोनेज़ और नमक डालें। 2. मिश्रण को तीन अलग-अलग कटोरे में डालें। 3. एक में शेजवान सॉस और दूसरे में पुदीने की चटनी डालकर अच्छी तरह मिला लें। 4. तीसरे मिश्रण के कटोरे को सादा रखें। ब्रेड के टुकड़े लीजिए, हर टुकड़े पर मक्खन लगाइए. 5. इसमें पुदीने की चटनी का मिश्रण लगाएं। समान रूप से फैलाएं। 6. इसके ऊपर एक और ब्रेड स्लाइस रखें। मक्खन को साइड से ऊपर की तरफ लगाएं। 7. इस ब्रेड स्लाइस पर सादा मिश्रण फैलाएं। समान रूप से फैलाएं। 8. इसके ऊपर एक और ब्रेड स्लाइस रखें और उस पर शेजवान मिश्रण फैलाएं। 9. ब्रेड स्लाइस से ढक दें। धीरे से 2 पीस में काटें और सर्व करें
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com