गर्मियों में करे इन पेय पदार्थो का सेवन और बढाए इम्युनिटी , जाने

मौजूदा हालत और स्थिथिओ हुए ये खा जा सकता है की संक्रमण से बचने के लिए इम्युनिटी को बढ़ाना जरुरी है और अगर ये नेचुरल और हेल्थी चीजों से हो तो और भी अच्छा इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ खाद ड्रिंक्स जिसे पीकर आप अपने इम्युनिटी को बढ़ा सकते है , आइये जानते है इस ड्रिंक्स के बारे में और इसे बनाने के बारे में…….

नीबू पानीशरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का सबसे आसान उपाय है नीबू पानी का सेवन. नीबू विटामिन सी से भरपूर होने से स्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ता है. इसके आलावा रोज सुबह खाली पेट नीबू पानी सेवन से वजन कम करने में भी सहायता मिलती है.

टर्मेरिक टीएक कप पानी जब उबाल जाए उसमे एक इंच कच्ची हल्दी (कद्दूकस की हुई) अदरक के बारीक टुकड़े, नीबू के पतले कटे छिलके चुटकी भर दालचीनी पाउडर, 2-3 कुटी हुई काली मिर्च दाल कर 10 मिनट और उबालें. छान कर थोड़ी शहद और आधा कप नीबू का रस डाल कर पिएं. बॉडी इम्युनिटी में जबरदस्त इजाफा होगा.

ग्रीन टी विद दालचीनीएक कप पानी में चुटकी भर दालचीनी पॉउडर, एक बड़ा चम्मच ग्रीन टी लीव्स उबालें. छान लें और उस में एक छोटा चम्मच शहद मिला कर रोजाना सुबह खली पेट पिएं.

शहद और लहसुन लहसुन की छिली कलियाँ शहद में डाल कर 5 दिन तक फ्रिज में रख दें. फिर रोज एक लहसुन 1 चम्मच शहद के साथ खाएं. लहसुन हमारे शरीर के इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाने के साथ साथ किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव करने सूजन, दर्द और बदलते मौसम में होने वाली एलर्जी को भी काम करने में सुरक्षा गॉर्ड का काम करता है.

लहसुन वाला दूधएक छोटे कप दूध में ३-४ लहसुन की कली बारीक़ काट कर 5 मिनट उबाल कर दूध छान लें. थोड़ा ठंडा होने पर रात में सोने से पहले पिएं. इस से शरीर का रक्त साफ़ होता है और बॉडी इम्युनिटी बढ़ती है. हफ्ते में 2 बार पिएं, फर्क खुद महसूस करोगे. यही नहीं, पकने की समस्या, कफ एंड कोल्ड, कमर दर्द की समस्या, बदहजमी को दूर करता है. पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com