गले की खराश को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

अक्सर मौसम में बदलाव आने या ठंडा गर्म खा लेने के कारण लोगों के गले में खराश की समस्या हो जाती है. कभी-कभी यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि खाने पीने और बोलने में भी दिक्कत होने लगती है. गले की खराश होने पर गले में तेज दर्द होता है. लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से गले की खराश की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपके गले में खराश की समस्या है तो दिन में दो से तीन बार नमक के पानी से गरारा करें. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करें. नमक का पानी गले में जमा कफ को साफ करके गले की खराश से छुटकारा दिलाता है. 

2- शहद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से गले की खराश, सूजन और दर्द की समस्या दूर हो जाती है. इसका सेवन करने से टॉन्सिल की समस्या से भी आराम मिलता है. रोजाना एक चम्मच शहद का सेवन करने से गले की खराश दूर हो जाती है. 

3- अगर आपके गले में खराश हो गई है तो कैमोमाइल चाय का सेवन करें. कैमोमाइल टी में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो गले की खराश को दूर करने में मदद करते हैं. 

4- नियमित रूप से पुदीने की ताजा पत्तियों को पानी में उबालकर गरारे करें. पुदीने में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक और एंट्रीइफ्लेमेंटरी  गुण मौजूद होते हैं जो गले की खराश को दूर करके सांसो में खुशबू लाते हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com