गले की खिचखिच से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये तरीका.....

गले की खिचखिच से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये तरीका…..

बदलता मौसम हमारे शरीर के लिए बहुत सारी समस्याओ को साथ में लेकर आता है. अक्सर मौसम के बदलने पर सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है. जिसके कारन सर्दी जुखाम, गले में खिच-खिच बुखार भी हो जाता हैं. मौसम के बदलने पर गले में खिच खिच होना आम समस्या होती है. गले में खिचखिच का कारन राइनोवायरस नमक बैक्टीरिया होता है जो बदलते मौसम में अधिक सक्रिय हो जाता है. जिसके कारन गले में खराश या खिचखिच की समस्याए होने लगती है. आज हम आपको गले की खिचखिच से छुटकारा पाने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे है.गले की खिचखिच से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये तरीका.....जोड़ो के दर्द से छुटकारा दिला सकता है निम्बू 

1-गले की किसी भी समस्या के लिए अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते है. गले में खराश होने पर अदरक के रस में थोड़ा सा शहद मिलकर सेवन करने से आराम मिलता है. आप चाहे तो अदरक का काढ़ा या चाय भी पी सकते है.

2-गले की खिच-खिच को दूर करने के लिए मुलैठी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

मुलेठी में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है. इसके अलावा काली मिर्च, तुलसी लौंग की चाय के सेवन से भी गले की खिचखिच दूर हो जाती है.

3-गले में खिचखिच होने पर दिन में दो या तीन बार एक ग्लास गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से भी आपकी ये समस्या ठीक हो जाती है. क्योकि नमक में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारी बॉडी की म्युकस मेम्ब्रेन में से पानी को निकालने का काम करते है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com