गोरी रंगत चाहिए, तो टूथपेस्ट का इस तरह करें इस्तेमाल

गोरी रंगत चाहिए, तो टूथपेस्ट का इस तरह करें इस्तेमाल

टूथपेस्ट का इस्तेमाल सिर्फ दांत साफ करने के लिए नहीं, बल्कि स्किन केयर के लिए भी कर सकते हैं। पिंपल से लेकर दाग-धब्बे दूर करने तक और शरीर की बदबू मिटाने से हेयरस्टाइल बनाने तक में टूथपेस्ट कारगर है। हालांकि इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना बेहद जरूरी है।गोरी रंगत चाहिए, तो टूथपेस्ट का इस तरह करें इस्तेमाल

स्किन केयर के लिए चुनें ऐसा टूथपेस्ट

-अगर आप अपनी त्वचा की रंगत निखारने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने जा रही हैं तो सफेद रंग का टूथपेस्ट ही चुनें ना कि लाल, हरा या नीले रंग वाला। सफेद रंग के टूथपेस्ट में ट्राइक्लोसेन, बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन परऑक्साइड होता है जो पिंपल ठीक करने और रंगत साफ करने में सक्षम होते हैं। 

-व्हाइटनिंग टूथपेस्ट का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इनमें ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जिनसे त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है।

-इस बात का भी ख्याल रखें कि जिस टूथपेस्ट को आपने चुना है उसमें फ्लोराइड की मात्रा भी कम हो। 

खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें टूथपेस्ट का इस्तेमाल

पिंपल्स

चेहरे को क्लिंजर से साफ करने के बाद थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लेकर पिंपल्स पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से चेहर साफ कर लें।

ब्लैकहेड्स

टूथपेस्ट में नमक और मिंट मिलाकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा दें। पांच मिनट तक सूखने दें, फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से धो लें।

गुलाबी होंठ

टूथपेस्ट को ब्रश में लगाकर होठों पर हल्के हाथों से रगड़ें। इससे वहां मौजूद डेड सेल्स हट जाएंगे     और आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे। हालांकि, हफ्ते में कम से कम दो बार आपको ऐसा करना पड़ेगा। 

दाग-धब्बे
चेहरे के दाग-धब्बों पर टूथपेस्ट लगाकर रातभर छोड़ दें। सुबह उठते ही इसे सादे पानी से धो दें। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरा चमकदार हो जाएगा।  

हेयरस्टाइल
हेयरस्टाइल बनाने के लिए आप जेल वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बदबू
अगर लहसुन-प्याज छीलने के बाद हाथ से बदबू आ रही हो या शरीर के किसी भी हिस्से से दुर्गंध आ रही हो, तो वहां टूथपेस्ट लगाकर पानी से धो लें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com