छात्रों के लिए अहम खबर, अंतिम कटऑफ लिस्ट में ARSD समेत कई कॉलेजों में दाखिले की उम्मीद

DU Cut Off List:  दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने स्नातक पाठयक्रमों में दाखिले के लिए आखिरी कटऑफ बृहस्पतिवार की रात को जारी की। डीयू के प्रमुख कॉलेजों में दाखिले के अवसर मौजूद हैं। हालांकि सामान्य के मुकाबले आरक्षित वर्ग की सीटें ज्यादा खाली है। दिल्ली विश्वविद्यालय के दक्षिणी परिसर में स्थित नामी शिक्षण संस्थान आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज (Atmaram Sanatan Dharma College) ने विगत कटऑफ के छात्रों को दाखिले का एक मौका दिया है।

बीए प्रोग्राम के विभिन्न पाठयक्रमों में 60 फीसद कटऑफ

कॉलेज प्रशासन ने बताया कि पहले कटऑफ से लेकर पांचवें कटऑफ तक के दाखिले से वंचित रहे छात्रों को आखिरी कटऑफ में मौका दिया गया है। बीए प्रोग्राम, अर्थशास्त्र, बीकॉम ऑनर्स सरीखे विषयों में छात्र आवेदन कर सकते हैं, जबकि भगिनी निवेदिता कॉलेज ने कटऑफ काफी गिरावट के साथ जारी की है। बीए प्रोग्राम के विभिन्न पाठयक्रमों में 60 फीसद कटऑफ जारी की गई है।

चुनिंदा कॉलेजों में हैं मौके

हंसराज कॉलेज में सामान्य की एक भी सीट खाली नहीं है, जबकि एससी वर्ग के लिए बीकॉम ऑनर्स की 10 सीटें ही खाली है। लेडी श्रीराम कॉलेज में अधिकतर पाठयक्रमों में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी हैं। अंग्रेजी, मनोविज्ञान और पत्रकारिता में सामान्य की कुल 16 सीटें ही खाली है, जबकि विभिन्न विषयों में एससी की 53 सीटें खाली है।

यहां पर बता दें कि इस साल दाखिला प्रक्रिया 20 जून 2020 को शुरू की गई थी, जिसका 4 जुलाई को आखिरी दिन था। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज दोनों के लिए आवेदन किया था।कोर्सेज के लिए दाखिले के लिए आवेदन ऑनलाइन ही किया गया था।

इस साल अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए 2.8 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 1.59 लाख छात्रों ने दाखिले की फीस जमा की थी। पोस्ट ग्रेजुएट और एम फिल कोर्सेज को मिलाकर इस साल कुल 4,04,315 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com