जल्दी खराब होती हैं आपकी लेगिंग्स,तो इन आसान तरीको से करे इनका बचाव 

आरामदायक बॉटम वियर में लेगिंग्स एक अच्छा विकल्प है। इसीलिए हर लड़की के वॉडरोब में लेगिंग्स जरूर शामिल होती है। लेगिंग्स की एक खास बात ये होती है कि इसे लड़कियां किसी भी तरह के अपर वियर के साथ आसानी से कैरी कर सकती हैं। चाहे कुर्ती हो या टी शर्ट हो किसी के साथ भी आप लेगिंग्स को पेयर कर सकती हैं। लेगिंग्स कम्फर्ट के साथ ही स्टाइलिश लुक भी देती हैं। लड़कियों के बीच लेगिंग्स की अधिक डिमांड होने के कारण मार्केट में इसकी कई वैरायटी भी उपलब्ध हैं।

प्लेन लेगिंग्स से लेकर प्रिंटेड लेगिंग्स तक आपको बाजार में मिल जाएंगी। हालांकि लेगिंग्स के साथ एक परेशानी अक्सर देखने को मिलती है कि वह अधिकतर जल्दी खराब हो जाती हैं। लेगिंग्स कुछ बार पहनने के बाद ही लूज होने लगती है। कभी कभी लेगिंग्स का कपड़ा घिसने भी लगता है। ऐसे में आप पैसे लगगर मनपसंद लेगिंग्स ले तो लेते हैं पर अधिक समय तक उसे कैरी नहीं कर सकते। इसलिए हम आज आपको कुछ आसान से उपाय बताएंगे जिनसे आपकी लेगिंग्स जल्दी खराब होने से बच जाएंगी। अगली स्लाइड्स में जानें लेगिंग्स की केयर के आसान तरीके।

लेगिंग्स को अधिक न धोएं 

दरअसल, कपड़े जरूरत से ज्यादा धोने से भी खराब होते हैं। लेगिंग्स के साथ तो यही बड़ी वजह होती है। आवश्यकता से अधिक कपड़े धोने से उनकी लाइफ कम हो जाती है। इसलिए प्रयास करें कि दो तीन बार पहनने के बाद लेगिंग्स को धोएं। इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप गन्दी लेगिंग्स पहन लें। जरूरत लगे तो बिल्कुल धोएं।

लेगिंग्स को धोने का सही तरीका

कभी कभी आप को ये पता नहीं होता कि किस फैब्रिक को किस तरह से धोना है। ऐसे में कपड़े गलत तरीके से वॉश करने से भी खराब होते हैं। लेगिंग का मटेरियल स्ट्रेची होता है और स्पैन्डेक्स, नायलॉन और कॉटन फैब्रिक की अधिकतर लेगिंग्स होती हैं। अगर लेगिंग्स को हार्श तरीके से धोएंगे तो वह खराब हो जाएगी। भी लेगिंग्स को नुकसान होता है। इससे लेगिंग की इलास्टिसिटी को नुकसान होता है। इसलिए लेगिंग्स को डेलीकेट तरीके से वॉश करना चाहिए। एक बात ध्यान रखें कि कपड़े धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। हो सके तो लेगिंग्स हाथों से धोएं। अगर वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं और लंबे समय तक स्पिन न करें। लेगिंग्स को उल्टा करके ही वॉशर में डालें।

लेगिंग्स धोने में न करें फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल

लेगिंग्स को वॉश करने में अगर आप फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे अभी रोक दें। स्पैन्डेक्स या पॉलिएस्टर जैसे फैब्रिक की लेगिंग में फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।फैब्रिक सॉफ्टनर की जगह लेगिंग्स धोने से पहले आधे घंटे के लिए उसे एक चौथाई कप सिरका और ठंडे पानी में भिगोकर रख दें।

लेगिंग्स सुखाने का तरीका 

लेगिंग्स के रखरखाव में मात्र उनके वॉश पर ही नहीं बल्कि कपड़े सुखाने के सही तरीके पर भी ध्यान देना चाहिए। लेगिंग्स को ड्रायर में बिल्कुल भी मत सुखाइए। ड्रायर की हाई हीट से आपकी लेगिंग खराब हो सकती है। उसमें छेद होने लगते हैं। लेगिंग को हवा में लटकाकर सूखाने की बजाय किसी समतल जगह पर सुखाएं।

 

 

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com