जानिए कैसे जोड़ों के दर्द के लिए सबसे असरदार है लहसुन का तेल

बढ़ती उम्र के साथ लोगों को घुटने और जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती है. जी हां और ये समस्या सुनने में तो आम समस्या लगती है, लेकिन इसके दर्द को झेलना बहुत मुश्किल होता है. ऐसा होने के चलते लोग तमाम तरह की दवाइंया और तेलों का इस्तेमाल करते हैं, हालाँकि फिर भी ये दर्द आसानी से पीछा नहीं छोड़ता। ऐसे में घर में बनाया लहसुन का तेल जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में काफी कारगर होता है। जी हाँ, कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में लहसुन का तेल काफी फायदेमंद होता है। अब हम आपको बताते हैं लहसुन का तेल बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका-

लहसुन का तेल बनाने की विधि- सबसे पहले लहसुन का तेल बनाने के लिए 250 एमएल सरसों के तेल में लहसुन की 10-12 कलियां छीलकर कूटकर डालें। अब इसमें 2 जायफल को कूटकर डालें। इसके बाद इसमें 50-60 ग्राम गुडूची (गिलोय) की सूखी डंठल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डाल लें। सभी चीजों को सरसों के तेल में डालकर 1 घंटे तक धीमी आंच पर पकाते रहें। अब इस तेल को पकाने के बाद ठंडा करके छान लें और एक शीशी में करके रख लें। लीजिये आपका तेल तैयार है।

लहसुन के तेल को इस्तेमाल करने का तरीका- जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए लहसुन के तेल से जोड़ों पर 5-7 मिनट तक मालिश करनी चाहिए। हालाँकि ठंडा तेल भी फायदेमंद होता है, लेकिन हल्का गर्म तेल दर्द और सूजन को जल्दी दूर करने में कारगर होता है। आप हर रोज रात को सोने से पहले लहसुन के तेल से जोड़ों की मालिश करनी चाहिए। यकीनन हफ्तेभर में आपको दर्द से आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com