Woman drinking glass of water

जानिए: पानी में नमक मिलाकर पीने से क्या होते है कई फायदे …

खाने में नमक ज्यादा हो तो खाना बेस्वाद होता है वही कम हो तो खाना फीका लगता है, लेकिन क्या कभी आपने पानी में नमक डालकर पीने के फायदों के बारे में जाना है, नमक को पानी में मिलाकर खाली पेट पीने से ये होते है फायदें…

अकसर आपने ये सुना होगा कि सुबह उठकर गरम पानी में शहद या नींबू डालने से आप पतले होते हैं और चेहरे पर भी ग्लो आता हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना सुबह पानी में काला नमक मिलाकर पीने से आप स्वस्थ जीवन जीते हैं, ठंडे पानी में नमक कभी भी डालकर ना पिए, हल्के गर्म पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाकर 24 घंटे के लिए रख दें, जब आपको लगे कि काला नमक गुल गया है तो इसके बाद थोड़ा सा काला नमक औऱ मिलाए और उसको पीले।

इसी के साथ आज हम आपको बताएंगे पानी में नमक मिलाकर पीने के फायदों के बारे में:-

आपको बता दे कि इसे पीने से ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर, एनर्जी में सुधार, मोटापा और अन्‍य तरह की बीमारियां तुरंत ठीक हो जाती है। लेकिन नमक पानी लेते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि इसमें आपको सादे नमक का प्रयोग नहीं करना है, अथवा यह फायदे की जगह आपको नुकसान पहुचायेगा। काले नमक में 80 मिनरल और जीवन के लिए जरूरी सभी आवश्यक प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं।

इससे पीने से पाचन अच्छा रहता है, मतलब खाया हुआ खाना टूट कर आसानी से पच जाता है, इसके अलावा इससे लिवर भी स्वस्थ रहता है।

एक उम्र के बाद हमारी हड्डियों में कमजोरी आ जाती है, लेकिन अगर आप इस पानी का सेवन रोज करते है तो ये कमी की पूर्ती कर हड्डियों को मजबूत बनाता है।

नमक आपकी त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने में भी बहुत फायदेमंद होता है। नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने दूर करने और सल्‍फर त्‍वचा को साफ और कोमल बनती है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एक्‍जिमा और रैशेज की समस्‍या भी दूर होती है।

अगर आप नींद की समस्‍या से परेशान है तो नमक वाले पानी का सेवन करें। ये आपके स्‍ट्रेस हार्मोन को कम कर रात को अच्‍छी नींद लाने में मदद करता है।

 नमक में बहुत अधिक मात्रा में मिनरल की मौजूदगी एंटीबैक्‍टीरियल के रूप में काम करता है। इस तरह से एंटीबैक्‍टीरिया से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्‍टीरिया का नाश होता है। साथ ही यह पाचन को दुरुस्‍त कर शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com