जाने दुनिया का सबसे ऊंचा जीवित जिराफ के बारे में, लंबाई को मापने के लिए बनाना पड़ा विशेष खंभा

ऑस्ट्रेलिया चिड़ियाघर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. दरअसल यहां के एक चिड़ियाघर में रहने वाले जिराफ ने गिनीज वर्ल्ड में रिकॉर्ड बना लिया है. इस जिराफ का नाम फॉरेस्ट है और इसकी उम्र 12 वर्ष है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, फॉरेस्ट को दुनिया का सबसे ऊंचा जीवित जिराफ एलान कर दिया गया है. इस जिराफ की लंबाई को मापना बेहद ही मुश्किल भरा रहा है. गिनीज वर्ल्ड के रिकॉर्ड के सदस्यों ने फॉरेस्ट जिराफ की लंबाई को मापने के लिए एक विशेष नाप वाला खंभा बनवाना पड़ा है. इस जिराफ की लंबाई 18 फीट 8 इंच है.

बता दें की ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड जू में फॉरेस्ट नाम का जिराफ रहता है. इस चिड़ियाघर का प्रचालन दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई संरक्षणवादी स्टीव इरविन की फैमिली करती है. फॉरेस्ट ने अपने ऊंचाई के कारण गिनीज रिकॉर्ड बना लिया है, और इस बात की घोषणा स्टीव इरविन की पुत्री बिंडी इरविन ने की है. इस चिड़ियाघर में हर वर्ष लगभग सात लाख लोग घूमने के लिए आते हैं.

बिंडी इरविन के मुताबिक, फॉरेस्ट का जन्म वर्ष 2007 में न्यूजीलैंड के ऑकलैंड जू में हुआ था.   लगभग 2 वर्ष के बाद इस जिराफ को नए निवास में शिफ्ट कर दिया गया था. बिंडी ने बोला कि फॉरेस्ट हमारे चिड़ियाघर में इकलौता मेल जिराफ है. इस जिराफ की ऊंचाई दूसरे दो जिराफों पर भी भारी पड़ती है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, फॉरेस्ट विश्व का सबसे ऊंचा जीवित जिराफ है. हालांकि, इसके मापने की प्रोसेस बेहद चुनौती भरा रहा. फॉरेस्ट को मापने के लिए एक विशेष खम्भा को तैयार करना पड़ा, जिसमें बेहद वक्त लगा. फिर इसके बाद वीडियो को कैप्चर करने में भी कई माह लगे.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com