टीम इंडिया की धीमी हुई शुरुआत, रोहित और पुजारा क्रीज पर....

टीम इंडिया की धीमी हुई शुरुआत, रोहित और पुजारा क्रीज पर….

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में 286 रन पर ऑलआउट हो गई. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा कर 41 रन बना लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा (9 रन) और रोहित शर्मा (5 रन) क्रीज पर हैं. इससे पहले मुरली विजय (1), शिखर धवन (16), और कप्तान विराट कोहली (5) पवेलियन लौट चुके हैं.टीम इंडिया की धीमी हुई शुरुआत, रोहित और पुजारा क्रीज पर....B’day special: जब कपिल ने एक लड़की को ट्रेन में किया था प्रपोज…

पहली पारी में 286 पर ढेर हुई अफ्रीका

भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर मेजबान टीम के बल्लेबाजों को बड़ी पारियां नहीं खेलने दीं और उसे 73.1 ओवरों में 286 रन पर ऑलआउट कर पवेलियन में बैठा दिया. मेजबान टीम के लिए एबी डिविलियर्स ने 65 और फाफ डु प्लेसिस ने 62 रन बनाए. इन दोनों बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के लिए तीसरे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की.

यह साझेदारी तब आई जब भारत ने 12 रनों पर ही मेजबान टीम के तीन विकेट खो दिए थे. क्विंटन डी कॉक ने 43, केशव महाराज ने 35, कागिसो रबादा ने 26 और वर्नोन फिलेंडर ने 23 रनों की पारियां खेलीं, लेकिन कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाया.

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने चार विकेट लिए. रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट लिए. मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला.

साउथ अफ्रीका के विकेट्स

साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही, भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर डीन एल्गर को बिना खाता खोले विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया. उस समय साउथ अफ्रीका टीम का भी खाता नहीं खुला था.

टीम का स्कोर सात रन ही पहुंचा था कि एडेन मार्करम पांच के निजी स्कोर पर भुवनेश्वर की गेंद पर एलबीडब्लू आउट करार दे दिए गए. मेजबान टीम के टॉप बल्लेबाजों में से एक हाशिम अमला (3) भी भुवनेश्वर की स्विंग में फंस गए और साहा ने उन्हें लपकने में कोई गलती नहीं की. 12 रनों पर ही मेजबान टीम तीन अहम विकेट खो चुकी थी.

इसके बाद डिविलियर्स (65) को बुमराह ने बोल्ड करते हुए साउथ अफ्रीका को चौथा झटका दे दिया. हार्दिक पंड्या ने साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को 62 के निजी स्कोर पर साहा के हाथों कैच करा कर मेजबान टीम को पांचवा झटका दे दिया.

विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक तेजी से रन बनाने के मूड में थे. उन्होंने आते ही कुछ अच्छे शॉट्स लगाए. डी कॉक ने 40 गेंदों में सात चौकों की मदद से 43 रनों की पारी खेली. उनकी पारी का अंत भुवनेश्वर ने साहा के हाथों कैच कराया.

वर्नोन फिलेंडर भी अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन मोहम्मद शमी की एक शानदार गेंद उनकी गिल्लियों को छूकर चली गई. उन्होंने 35 गेंदों में चार चौकों की मदद से 23 रनों की पारी खेली.

इसके बाद केशव महाराज को अश्विन ने 25 के निजी स्कोर पर रन आउट कर दिया. अश्विन ने रबाडा (26) और मोर्केल (2) को आउट कर साउथ अफ्रीका की पारी को समेट दिया.

टीम इंडिया का विराट रिकॉर्ड

भारत ने पिछली नौ टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज कर ऑस्ट्रेलिया के लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीतने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की है. भारत ने 2015 से कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. अब उसके पास साउथ अफ्रीका को हराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड 10 टेस्ट सीरीज बैक टू बैक जीतने का मौका है. ऐसे में विराट कोहली से उम्मीद होगी कि वो साउथ अफ्रीका में जीत के सूखे को खत्म करें. 

साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत दक्षिण अफ्रीका में 1992 से एक भी सीरीज नहीं जीता है. उसने इस दौरान चार सीरीज गंवाई हैं और एक सीरीज ड्रॉ खेली है. भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2010-11 में सीरीज ड्रॉ की थी.

यहां भारतीय टीम ने कुल 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उन्होंने महज दो टेस्ट जीते हैं. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में साल 2006 के दौरे पर राहुल द्रविड़ की कप्तानी में यहां पहला टेस्ट मैच जीता था. इसके बाद टीम इंडिया ने साल 2010 में पूर्व कप्तान एमएस धोनी की कप्तानी में डरबन में टेस्ट मैच जीता था.

टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका में रिकॉर्ड (टेस्ट फॉर्मेट)

1. भारत का अफ्रीका दौरा (कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन) – 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 1992-1993 – साउथ अफ्रीका 1-0 से जीता

2. भारत का अफ्रीका दौरा (कप्तान सचिन तेंदुलकर) – 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 1996-1997 – साउथ अफ्रीका 2-0 से जीता

3. भारत का अफ्रीका दौरा (कप्तान सौरव गांगुली) – 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 2001-2002 – साउथ अफ्रीका 1-0 से जीता

4. भारत का अफ्रीका दौरा (कप्तान राहुल द्रविड़) – 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 2006-2007 – साउथ अफ्रीका 2-1 से जीता

5. भारत का अफ्रीका दौरा (कप्तान एमएस धोनी) – 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 2010-2011 – सीरीज 1-1 से ड्रॉ

6. भारत का अफ्रीका दौरा (कप्तान एमएस धोनी) – 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 2013-2014 – साउथ अफ्रीका 1-0 से जीता

टीम इंडिया की साउथ अफ्रीका में टेस्ट जीत

1. भारत बनाम साउथ अफ्रीका – दिसंबर 15-18 2006 – जोहानिसबर्ग – भारत 123 रनों से जीता (मैन ऑफ द मैच – एस श्रीसंथ)

2. भारत बनाम साउथ अफ्रीका – दिसंबर 26-29 2010 – डरबन – भारत 87 रनों से जीता (मैन ऑफ द मैच – वीवीएस लक्ष्मण)

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com