डायबिटीज में भी आप खा सकते है हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स, कहीं और कभी भी खा सकते हैं इन स्नैक्स को

डायबिटीज का नाम लेते ही डर सा लगने लगता है. ये एक ऐसी बीमारी है जिसे आपको लाइफ टाइम मेंटेन करना पड़ता है. खाने में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं. कुछ भी खाने से पहले सोचना पड़ता है कि कहीं इसे खाने से ब्लड शुगर तो नहीं बढ़ जाएगा. डायबिटीज के मरीजों की डायट में जो खाना शामिल होता है उसमें उन्हें जिंदगी भर स्वाद से समझौता करना पड़ता है.आज हम आपको कुछ ऐसे टेस्टी स्नैक्स बताने जा रहे हैं जो आपके स्वाद को भी वापस ला देगा और आपके ब्लड शुगर को भी कंट्रोल रखेगा.

डायबिटीज के मरीजों को लंबे समय तक भूखे न रहने की सलाह दी जाती है. ऐसे लोगों को नाश्ते और लंच के बीच में कुछ स्नैक लेने की सलाह दी जाती है. लंच और डिनर में भी लंबा गैप नहीं होना चाहिए. इस बीच आपको अपनी डायट में कुछ स्नैक शामिल करने चाहिए. लेकिन आपको ये पता होना चाहिए कि आपको क्या खाना है क्या नहीं. कई बार हम ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में तो संतुलित खाना खाते हैं लेकिन स्नैक्स में समोसा, कुकीज, ब्रेड पकोड़ा, चिप्स या कोई भी ऐसी चीज खा लेते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बिगाड़ सकती है.

ड्राइफ्रूट्स- आप हमेशा अपने साथ एक डब्बे में ड्राइफ्रूट्स जरुर रखें. जिसमें बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता आप शामिल कर सकते हैं. आप चाहें तो इन्हें रोस्ट करके भी रख सकते हैं. स्वाद के साथ साथ ड्राइफ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. रोजाना ड्राइफ्रूट्स खाने से आपका ब्लड शुगर और हार्ट दोनों संतुलित रहते हैं. इसके अलावा आपका वजन भी कंट्रोल रहता है.

काले चने- शुगर के मरीजों के लिए सबसे अच्छा स्नैक चना माना जाता है. रोज एक मुट्ठी चने खाने से आपकी भूख भी शांत होती है और आपका शुगर भी कंट्रोल रहता है. आप हमेशा अपने साथ भुने हुए चने जरुर रखें. इसके अलावा आप स्प्राउट्स में अंकुरित चने खा सकते हैं. काले चने उबाल कर आप उसकी हेल्दी टेस्टी चांट बना भी खा सकते हैं.

पॉपकोर्न- पॉपकोर्न बेहद कम कैलरी वाला स्नैक है. इसे आप फटाफट बना सकते हैं. पॉपकोर्न में अच्छी मात्रा में फायबर होता है जो आपकी भूख को शांत करता है और आपके वजन को भी कंट्रोल करता है आप इन्हें लंबे समय तक कहीं भी कैरी कर सकते हैं.

भेल और चिड़वा- स्वाद बदलने के लिए ये एक अच्छा स्नैक है. आप भेल में फ्रूट्स और स्प्राउट्स भी मिला सकते हैं जिससे आपको अच्छी मात्रा में फायबर और स्वाद भी भरपूर मिलेगा. इसके अलाव चिड़वा यानि पोहा भी एक अच्छा स्नैक है आप इसे रोस्ट करके या इसकी नमकीन बनाकर अपने साथ कैरी कर सकते हैं और लंबे समय तक खा सकते हैं.अंडा- स्नैक में खाने के लिए अंडा सबसे अच्छा है. अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है. डॉक्टर्स भी हर रोज एक अंडा खाने की सलाह देते हैं. अंडा वजन घटाने के साथ आपकी डायइ को भी कंट्रोल रखता है. आप उबला हुआ अंडा खा सकते हैं इसके अलावा स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें प्याज, टमाचर, हरी मिर्च, धनिया और चांट मसाला भी डालकर खा सकते हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com