डॉ.सत्यपाल सिंह ने कहा- प्रयाग में भी गंगा पर बनेंगे पक्के घाट

इलाहाबाद : केंद्रीय जल जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण राज्य मंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने शनिवार को यहां कहा कि प्रयाग में भी काशी की तर्ज पर पक्के घाट बनाए जाएंगे। पांच घाटों के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से 88 करोड़ रुपये मंजूर होने की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जल्द ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा।

गंगा स्वच्छता पखवारे के समापन अवसर पर शनिवार सुबह संगम किनारे आयोजित समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ.सिंह ने यह घोषणा की। इस दौरान गंगा की निर्मलता व अविरलता के लिए सभी से सहयोग मांगा। बोले, संगम तट पर किए गए प्रयास का संदेश पूरे देश में जाएगा। उन्होंने कहा कि गंगा की पवित्रता के लिए केंद्र सरकार की तरफ से हर संभव पहल की जा रही है। पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा के लिए अलग से मंत्रालय बनाया। केंद्रीय राज्य मंत्री ने जानकारी दी कि प्रयाग में भी गंगा घाटों समेत संगम की नियमित सफाई के लिए किसी कंपनी को ठेका देने की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि संगम और गंगा के लिए जिस भी प्रोजेक्ट का प्रस्ताव मंडलायुक्त डॉ.आशीष कुमार गोयल की ओर से भेजा जाएगा, उसे निश्चित तौर पर स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

गंगा सफाई को दिलाया संकल्प

केंद्रीय राज्यमंत्री ने समारोह में लोगों को गंगा की सफाई के लिए संकल्प भी दिलाया। कहा कि आज पूर्णिमा है और हनुमान जयंती भी है। संकल्प लीजिए कि गंगा में गंदगी नहीं करेंगे और गंगा में गंदगी दिखी तो उसे साफ करने से पीछे नहीं हटेंगे। केंद्रीय राज्य मंत्री ने अपने संबोधन की शुरूआत संस्कृत में रामायण की चौपाई सुनाकर की। साथ ही मर्यादा पुरुषोत्तम रामचंद्र व हनुमान से प्रेरणा से लेने का आह्वान किया। महापौर अभिलाषा गुप्ता, सांसद श्यामाचरण गुप्त, मंडलायुक्त डा.आशीष कुमार गोयल, डीएम सुहास एलवाई, कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद, नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया, अपर नगर आयुक्त ऋतु सुहास, एडीएम आपूर्ति अमरपाल सिंह आदि मौजूद रहे। इस मौके पर भजन गायक मनोज गुप्ता ने गंगा की महिमा में गीत प्रस्तुत किया। डीएम सुहास एलवाई ने सभी के प्रति आभार जताया। प्रमुख सचिव नगर विकास और नमामि गंगे के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर मनोज कुमार सिंह ने केंद्रीय राज्य मंत्री को अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया। इनसेट

मंत्री ने जवानों को किया सलाम

इलाहाबाद। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ.सत्यपाल सिंह ने संगम पर श्रमदान के लिए आरएएफ और आइटीबीपी के जवानों को भी सलाम किया। कहा कि हमारे जवानों के हाथों में बंदूक तो रहती ही है, जरूरत पड़ने पर वह हाथों में झाड़ू भी उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के ये जवान असली हीरो हैं। इनसेट दो

शिक्षक की भूमिका रहे केंद्रीय मंत्री

इलाहाबाद: मुंबई में पुलिस कमिश्नर रहे डॉ.सत्यपाल सिंह शनिवार को गंगा की अविरलता और निर्मलता को लेकर शिक्षक की भूमिका में नजर आए। उन्होंने कहा कि गंगा को गंदा न करें, यह हमारी धरोहर हैं। पतितपावनी हमारी पहचान हैं, हमारी मां हैं, इसलिए गंगा की सफाई को लेकर हम सभी को गंभीर हो जाना चाहिए। बोले, संतों की बातें उनके अनुयायी मानते हैं। इसलिए साधु-संन्यासियों को भी अपने अनुयायियों से गंगा की सफाई को लेकर आह्वान करना चाहिए।

पूरे समय नहीं चलते एसटीपी

इलाहाबाद। केंद्रीय राज्य मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि कई स्थानों पर पूरे समय सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) नहीं चलते। उन्होंने बताया कि बिजली न रहने पर डीजल बचत करने के लिए जेनरेटर न चलाने की शिकायतें मिली हैं। अधिकारियों को सचेत किया कि ऐसी शिकायतें फिर मिलीं तो सख्त कार्रवाई होगी। बोले गंगा को प्रदूषित करने वाले 1109 उद्योगों में तीन सौ की क्लोजर रिपोर्ट मिली है, जिसकी जांच कराई जा रही है। सरप्राइज टीम इसकी छानबीन कर रही है। उन्होंने कहा कि गंगा में गंदगी करने वालों के खिलाफ सख्ती की जाएगी। कहा कि जो भी गंदगी करें उसकी सूचना आमजन भी मंत्रालय को दे सकते हैं। सूचना देने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com