त्वचा का ख्याल रखने के लिए करें संतरे के छिलकों का इस्तेमाल

संतरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है जो हर मौसम में मिल जाता है. संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और फाइबर मौजूद होते हैं जो सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं, पर क्या आपको पता है कि संतरे का छिलका हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. संतरे के छिलके का इस्तेमाल करने से त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

संतरे के छिलके का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को दो-तीन दिन तक धूप में रख कर सुखा लें. जब ये अच्छे से सूख जाए तो इन्हें पीसकर पाउडर बना लें. 

1- अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में थोड़ा सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी सांवली रंगत में निखार आएगा. 

2- संतरे के छिलकों के पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. यह फेस पैक आपके चेहरे की त्वचा को साफ कोमल और चमकदार बना देगा. 

3- संतरे के छिलके के पाउडर में 3 चम्मच हल्दी, 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपके चेहरे से पिंपल्स और पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाएगी.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com