दवाई को तोड़कर खाना आपके लिए हो सकता है हानिकारक, पढ़े पूरी खबर

आज के समय में कई लोग दवाइयों के कारण ही जिन्दा है. जी हाँ, कई लोग हैं जो दवाइयां खाकर अपना जीवन बिता रहे हैं. आप जानते ही होंगे कि गलत मात्रा और रूटीन में दवाइयों का सेवन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। जी दरअसल अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं दवा को तोड़कर खाने से जुड़ी जानकारी के बारे में. जी दरअसल दवाई को तोड़कर खाना आपके लिए हानिकारक हो सकती है। अब आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि गोली निगलने में होने वाली परेशानी को लेकर बहुत से लोग परेशान है इस कारण वह गोली को तोड़कर या क्रश करने के बाद खाते हैं. वहीं हम सभी बच्चों को भी खासतौर पर दवाई तोड़कर या क्रश करके ही देते है। लेकिन ऐसा करने से दवाई तेजी से शरीर में घुलती है, जिसे कई बार आपका शरीर संभाल नहीं पाता। जी हाँ, कहा जाता है दवाई को तोड़कर या क्रश करके लेने के कारण यह ओवरडोज की तरह काम करती हैं।

इस कारण से कभी भी गोली को तोड़कर नहीं लेना चाहिए. हमेशा दवाई को पूरी लेना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आप गोली का आधा हिस्सा ही लें। इसके अलावा आपने देखा होगा बहुत से लोग खाली पेट ही दवा ले लेते हैं जो गलत है. जी दरअसल इससे आपको गैस्ट्रिक या एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसी के साथ ऐसा करने से आपकी तबीयत भी बिगड़ सकती है। इस कारण आप जब भी दवाई ले रहे हैं तो कुछ खाकर ले.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com