दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी, कुछ दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं

दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन दिन से लगातार प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस वजह से बुधवार को गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) गंभीर और दिल्ली व एनसीआर के अन्य शहरों में बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। हालांकि, राजधानी में भी नौ जगहों पर हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही। सफर इंडिया व केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, हवा की गति व तापमान कम होने के कारण प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हुई।

बृहस्पतिवार को प्रदूषण के स्तर में सुधार की संभावना है, लेकिन इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में रहेगा। अगले कुछ दिनों तक यही स्थिति बरकरार रहेगी।

उत्तर-पश्चिमी दिशा की ओर से चलने वाली हवा से बढ़ा प्रदूषण

दिल्ली में एयर इंडेक्स 376 दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले यहां एयर इंडेक्स 367 था। सफर इंडिया के अनुसार, वातावरण में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार पीएम (पार्टिकुलेट मैटर)-10 और पीएम 2.5 के स्तर में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पीएम- 10 का स्तर 334 व पीएम-2.5 का स्तर 196 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। यह एक दिन पहले क्रमश: 313 व 193 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था। उत्तर-पश्चिमी दिशा की ओर से चलने वाली हवा की रफ्तार कम होने से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हुई।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com