दिल्ली में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़ने के साथ कंटेनमेंट जोन की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। बृहस्पतिवार को 5 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए, जिसके बाद दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 163 पहुंच गई है। वहीं, अब तक 59 कंटेनमेंट जोन को हटाया भी गया है।

घटने के बाद फिर बढ़ रहे कंटेनमेंट जोन

इससे पहले पिछले बार 102 तक पहुंचने पर हॉट स्पॉट बनने बंद हो गए थे। दिल्ली में अब हॉट स्पॉट की कुल संख्या 216 हो चुकी है। इसमे से 58 से अधिक कोरोना हॉट स्पॉट को कोरोना मुक्त किए जाने के बाद सील जोन से अलग किया जा चुका है, जबकि 163 सील जोन हैं।

दक्षिण दिल्ली सबसे ज्यादा संवेदनशील

कोरोना के मिल रहे मरीजों और कंटेनमेंट जोन के लिहजा से दिल्ली का दक्षिणी पश्चिमी जिला सबसे संवेदनशील है। बता दें कि इस जिले में अब तक सबसे अधिक हॉटस्पॉट बनाए गए हैं। इनकी संख्या 31 से अधिक है, जबकि इस जिले में अभी तक केबल दो इलाके हॉटस्पॉट जोर से हटाए गए हैं।

दक्षिण पश्चिमी जिले में हालात अच्छे नहीं

दक्षिण पश्चिमी जिले की तरह उत्तरी दिल्ली जिले के हालत कमोबेश एक से हैं। कोरोना के बढ़ते मामले के चलते यहां पर भी 31 हॉटस्पॉट बनाए गए हैं वहीं, केवल 2 इलाकों को हॉटस्पॉट जॉन से बाहर किया गया।

पश्चिमी जिले में भी हालत खराब

कोरोना के बढ़ने मामले के चलते पश्चिमी जिला भी बुरे हालात में है, यहां पर 30 हॉटस्पॉट बनाए गए हैं। वहीं, यहां के 12 इलाकों को हॉटस्पॉट जॉन से बाहर किया गया है।

यह भी जानें

  • दक्षिणी पूर्वी जिला में 27 हॉटस्पॉट बनाए गए, जबकि 10 इलाकों को हॉट स्पॉट जॉन से बाहर किया गया। पूर्वी जिला में 17 हॉटस्पॉट बनाए गए, जबकि 11 इलाकों को हॉटस्पॉट जोन से बाहर किया गया।
  • उत्तरी पश्चिमी जिला में 15 हॉटस्पॉट बनाए गए जब एक इलाके को हॉटस्पॉट जोन से बाहर किया गया। नई दिल्ली जिला में 14 हॉट स्पॉट बनाए गए,जबकि 4 इलाकों को इस परिधि से बाहर किया गया।
  • दक्षिणी जिला में अभी तक 26 हॉटस्पॉट बनाए गए जबकि 10 इलाके हॉटस्पॉट जोन से बाहर किया गया। मध्य जिला में 10 हॉट स्पॉट बनाए गए हैं, जबकि 4 इलाकों को इस परिधि से बार किया गया।
  • शाहदरा जिला में 10 हॉट स्पॉट बनाए गए, जबकि दो जिलों को बाहर किया गया। उत्तरी पूर्वी जिला में केवल 5 हॉटस्पॉट अभी तक बनाए गए हैं। एक इलाके को हॉटस्पॉट जोन से बाहर किया गया।