दिल्ली (Delhi) CAA, NRC riots-TOS quick latest update

दिल्ली (Delhi):CAA, NRC riots TOS quick latest update

*सोशल मीडिया पर दिल्ली में तनाव की अफवाहें अचानक रविवार शाम 7.30 बजे तेज़ हो गई। पुलिस ने सतर्कता बढाते हुए सावधानी के तौर पर 6 मेट्रो स्टेशनों पर 15 मिनट के लिए आवाजाही रोकी। पूरी दिल्ली में पुलिस चौकसी भी बढ़ाई गई। अफवाहों का बाज़ार रात साढ़े नौ तक गरम रहा जिससे दिल्लीवाले काफी परेशान रहे। ANI के मुताबिक पुलिस 2 लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ कर रही है।
*पुलिस ने सावधानी के तौर पर शाहीन बाग समेत पूरी उत्तर-पूर्वी दिल्ली में धारा 144 लगा दी। बता दें कि हिन्दू सेना ने शाहीन बाग में चल रहे anti CAA विरोध के चलते सड़क बाधा को खाली करने को लेकर प्रदर्शन नियोजित किया था। संयुक्त पुलिस आयुक्त देवेश श्रीवास्तव ने बताया कि हिन्दू सेना द्वारा प्रस्तावित प्रदर्शन धारा 144 के चलते रद्द कर दिया गया। वहीं हिन्दू सेना के विष्णु गुप्ता ने अपने tweet में लिखा कि पुलिस CAA विरोधियों को शाहीन बाग से हटाने में विफल रही।
*सूत्रों के अनुसार यमुना विहार में दादी और पड़ोसियों ने मिलकर 9 साल के बच्चे और पूरे परिवार को मिलकर बचाया। जब 2 बच्चों के साथ ये परिवार पहली और दूसरी मंज़िल पर फंसे थे और उपद्रवी पथराव और पेट्रोल बम बरसा रहे थे उस वक़्त बच्चों की माँ बेहोश हो गई। ऐसे में दादी ने पड़ोसियों के सहयोग से 10 फीट ऊंची दीवार से बारी बारी से कुदा कर सारे परिवार को बचाया।
* भागीरथी विहार, गोकुलपुरी व शिव विहार के नालों से पुलिस ने क्रमशः 2, 1, 1 शव बरामद किया। हालांकि इन शवों की शिनाख्त और पुलिस द्वारा कोई पुष्टि न आने की स्थिति में कुछ निश्चित तौर पर कहना मुश्किल है फिर भी इनको जोड़ने पर दिल्ली हिंसा में मिले शवों की संख्या 46 होती है। फिलहाल ये शव पोस्टमार्टम के लिए जीटीबी अस्पताल में हैं।
*सूत्रों के अनुसार सबसे अधिक दिल्ली हिंसा में जानमाल की हानि सोनिया विहार क्षेत्र में हुई है। दावा तो ये है कि लगभग 600 घरों से पलायन हुआ है। हालांकि पुलिस के अनुसार स्थिति यहाँ नियंत्रण में है लेकिन सूत्र बताते हैं कि यहाँ घरों को लूटकर उन्हे जलाने की घटनाएँ हुई हैं।
*दिल्ली सरकार ने आंकड़ों की जांच करते हुए मुआवज़े, राहत कैंप का कार्य तेज़ कर दिया है जिसके तहत मुस्तफाबाद ईदगाह में कैंप लगाकर दंगा पीड़ितों के रहने व खाने पीने का प्रबंध किया गया है।
*दिल्ली में अब तक 900 से अधिक लोग गिरफ्तार हुए हैं और 230 FIR दर्ज हुई हैं।
*दिल्ली पुलिस अपनी तरफ से माहौल को नियंत्रित रखने का कोई प्रयास नहीं छोड़ रही है। अधिक नाज़ुक क्षेत्रों में पुलिस गश्त बढ़ाई गई है और इलाकों मे आवश्यकतानुसार महिला पुलिस कर्मी टुकड़ियाँ, रिजर्व पुलिस बल को भी तैनात किया जा रहा है। पुलिस अधिकारी खुद लोगों को समझा कर स्थिति सामान्य करने के लिए दुकानें भी खुलवा रहे हैं।
*इसके अलावा, अब 10वीं व 12वीं की CBSE की परीक्षाएँ सोमवार से उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भी आयोजित की जाएंगी। दंगा भड़कने के बाद यहां परीक्षाएं टाल दी गई थीं। सोमवार को दसवीं कक्षा की संगीत और 12वीं की फिजिक्स व एप्लाइड फिजिक्स की परीक्षा है। हालांकि यदि छात्र किन्हीं परिस्थितियों में सात मार्च तक परीक्षा नहीं दे पाते हैं तो उनके लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी।
*सीबीएसई द्वारा स्कूलों के प्रधानाचार्यों से मांग की गई है कि वह उन सभी छात्रों की सूची बोर्ड को उपलब्ध कराएं जो 7 मार्च तक परीक्षा नहीं दे पाएंगे ।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com