देश में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए अगले तीन हफ्ते बहुत ही संकटपूर्ण

यह जानकारी देते हुए सीएसआइआर-सीसीएमबी (सेंटर फार सेल्युलर एंड मालीक्युलर बायोलॉजी) के डायरेक्टर राजेश मिश्रा ने देशवासियों से कोरोना गाइडलाइन का बहुत कड़ाई से पालन करने को कहा है।

कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए लोग बरतें सावधानी और सतर्कता

मिश्रा ने एक बातचीत में कहा कि लोगों को खुद को संक्रमित होने से बचाने के लिए बहुत सख्ती से कोरोना संबंधी नियमों का पालन करना चाहिए। अगले तीन हफ्ते देश पर बहुत भारी हैं। लोग इस दौरान बहुत सावधानी और सतर्कता बरतें। अस्पतालों में बेड, आक्सीजन, वैक्सीन की किल्लत पर उन्होंने कहा कि यह स्थिति कुछ दिन और जारी रही तो देश तबाही की हालत में पहुंच जाएगा।

मिश्रा ने कहा- हम इटली में ये हालात देख चुके हैं

उन्होंने कहा कि हम इटली में ये हालात देख चुके हैं। वहां दवाओं और आक्सीजन की कमी से अस्पताल के गलियारों में लोगों ने दम तोड़ दिया। पिछले साल कोरोना से निपटने में स्वास्थ्य कर्मी बहुत प्रभावी थे।

देश में कोरोना की दूसरी लहर संभावित थी

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर उन्होंने कहा कि देश में कोरोना की दूसरी लहर संभावित थी। पिछले कुछ महीनों में विशेषज्ञों ने कई मौकों पर कहा था कि वायरस का प्रभाव कम हुआ है लेकिन इसका अभी पूरी तरह सफाया नहीं हुआ है। हमें ऐसी स्थिति के लिए थोड़ा और सतर्क रहना चाहिए था।

दूसरी लहर में वायरस म्यूटेंट होकर ज्यादा तेजी से हमला करता है

उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारियों में दूसरी लहर जरूर आती है। दूसरी लहर में वायरस म्यूटेट होकर ज्यादा तेजी से हमला करता है। इस समय वायरस के बहुत से म्यूटेंट देखने को मिल रहे हैं। अगर लोगों ने कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया तो बहुतेरे लोग इसकी चपेट में आएंगे।

संक्रमण के मामले बढ़ने के पीछे लोगों का सावधानी न बरतना

उन्होंने कहा कि हर दिन संक्रमण के मामले बढ़ने के पीछे मुख्य कारण लोगों का सावधानी न बरतना है। लोगों ने यह सोचकर कि कोरोना चला गया है मास्क लगाना ही छोड़ दिया।

जिन्हें टीका लग चुका है उनसे भी कोरोना फैल सकता है

उन्होंने कहा कि वैक्सीन सबसे जरूरी उपाय होने के बावजूद लोगों को ध्यान रखना होगा कि जिन्हें टीका लग चुका है उनसे भी कोरोना फैल सकता है। उन्होंने कहा कि हम कोरोना गाइडलाइन का पालन करें तो वायरस का चाहे कोई भी वैरिएंट आए हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

कुंभ मेला और राजनीतिक रैलियों से महामारी फैलने का भारी खतरा

उन्होंने कुंभ मेला और राजनीतिक रैलियों पर के संबंध में कहा कि एक जगह इतनी तादाद में लोगों के जमा होने से महामारी फैलने का भारी खतरा होता है। इन आयोजनों में शामिल होने वाले संक्रमित होकर अपने गांव और शहर पहुंचेंगे तो बड़ी संख्या में और लोगों को भी संक्रमित करेंगे। उन्होंने लोगों से आगे आकर टीकाकरण की अपील भी की।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com