नमक से दांतों का पीलापन आसानी से हटाया जा सकता, आइए जानते हैं नमक से कैसे दांत साफ करें- 

मोती जैसे चमकते दांत लोगों को काफी पसंद होते हैं। लेकिन कई बार नियमित ब्रश करने से भी दांत साफ नहीं हो पाते। जिससे दांतों में गंदगी जमा होने के साथ दांतों पर पीलापन भी हो जाता है। दांतों पर जमा गंदगी के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदा भी होना पड़ता है। कई लोग दांतों पर जमा गंदगी के कारण खुलकर हंसते भी नहीं हैं। ऐसे में दांतों को साफ रखना बहुत आवश्यक हो जाता है। दांतों से गंदगी हटाने के लिए लोग कई तरह के टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के साथ बार-बार डेंटिस्ट पर भी चक्कर लगाते रहते हैं। लेकिन कई बार इतना सब करने के बाद भी उन्हें मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में दांतों को साफ रखने के लिए नमक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। नमक दांतों से बैक्टीरिया को हटाकर पीलेपन को दूर करने में भी मदद करता है। नमक से दांतों को साफ आसानी से घर पर ही कर सकते हैं। आइए जानते हैं नमक से कैसे दांत साफ करें

नमक और सरसों का तेल

नमक और सरसों के तेल से दांतों का पीलापन और बदबू आसानी से हटाई जा सकती है। नमक और सरसों के तेल से दांत साफ करने के लिए एक चुटकी नमक या सेंधा नमक लें। उसमें एक चम्मच सरसों का तेल लेकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण को उंगली की सहायता से दांतों पर लगाकर 1 से 2 मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें। उसके बाद मुंह को हल्के गुनगुने पानी से साफ करें। ऐसा नियमित करने से दांतों पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी और दांत चमकने लगेंगे।

नमक और बेकिंग सोडा

नमक और बेकिंग सोडा को मिलाकर भी दांतों को आसानी से साफ किया जा सकता है। अगर आप दांतों की बदबू से परेशान है, तो एक चुटकी बेकिंग सोडा और 2 चुटकी नमक को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब टूथब्रश की सहायता से इस मिश्रण से दांतों की सफाई करें। ये मिश्रण दांतों पर जमा पीलापन को हटाने के साथ दांतों को स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा।

नमक और नींबू का रस

नमक और नींबू का रस लगाने से भी दांतों का पीलापन आसानी से दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमल करने के लिए 1 चम्मच नींबू के रस में 3 से 4 चुटकी नमक और 1 से 2 बूंद पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से उंगली की सहायता से दांतों पर हल्के हाथ से मलें। ऐसा करने से दांतों की बदबू दूर होगी और जमा गंदगी भी साफ होगी।

नमक और हल्दी

सदियों से नमक, हल्दी और सरसों के तेल की मदद से दांतों को साफ किया जाता है। इन तीनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट से ब्रश की सहायता से दांतों पर मलें। ऐसा करने से दांतों से बैक्टीरिया कम होंगे, मसूड़ों की सूजन और दांतों का पीलापन भी दूर होगा। नमक में उपर बताई गई चीजें मिलाकर आसानी से दांत साफ किए जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें इनका नियमित उपयोग न करें। अगर दांतों में कोई समस्या है, तो डेंटिस्ट से बात करके ही इनका उपयोग करें।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com