निजी और सरकारी बैंक ने अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए एफडी रेट्स में किया बदलाव

शेयर बाजार में जब से निवेश करने की होड़ तेज हुई है, तब से पुराने, परंपरागत और सुरक्षित निवेश माने जाने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में निवेश करने की रुचि कम हो गई है। हालांकि अब भी मध्यम वर्ग एफडी को ही सबसे सुरक्षित निवेश मानता है और लोगों का अटूट भरोसा भी पुराने जमाने से लेकर अब तक एफडी पर बना हुआ है। यही वजह है कि पिछले कुछ महीनों से देश के हर निजी और सरकारी बैंक ने अपने एफडी पर इंटरेस्ट रेट को बढ़ा दिया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), HDFC से लेकर सभी प्रमुख बैंक एफडी पर करीब 7 फीसदी का ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी एफडी में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आप यहां अलग-अलग बैंकों के एफडी रेट्स के बारे में जान सकते हैं।

एसबीआई

सबसे पहले बात करते हैं देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक के बारे में। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) आपको 2 करोड़ रुपये से कम की राशि पर जो दो साल और तीन साल से कम के बीच मैच्योर होने वाले एफडी है उस पर आपको 7 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को समान अवधि के लिए अतिरिक्त 0.5 प्रतिशत यानी 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा।

एचडीएफसी बैंक

देश की सबसे बड़ी निजी बैंक एचडीएफसी बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम के राशि पर 15 महीने से 18 महीने के बीच मैच्योर होने वाले एफडी के लिए 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर देने की बात कही है। वहीं वरिष्ठ नागरिक 15 महीने से 18 महीने के बीच मैच्योर होने वाले एफडी के लिए 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर ले सकते हैं। 18 महीने से 10 साल के बीच मैच्योर होने वाले एफडी के लिए, बैंक 7 प्रतिशत की ब्याज दर देगा और वरिष्ठ नागरिकों को समान अवधि के लिए 7.5 प्रतिशत का ब्याज दर देगा।

आईसीआईसीआई बैंक

2 करोड़ रुपये से कम के राशि पर 15 महीने से 2 साल के बीच की एफडी पर 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर मिल सकता है। वहीं वरिष्ठ नागरिक 15 महीने से 2 साल के बीच 7.6 प्रतिशत की ब्याज मिलेगा। दो साल से एक और पांच साल के बीच की एफडी के लिए, बैंक आपको 7 प्रतिशत की ब्याज दर देगा।

कोटक महिंद्रा बैंक

उदय कोटक की कोटक महिंद्रा बैंक आपको 2 करोड़ रुपये से कम के एफडी पर 390 दिनों और 2 साल के लिए 7.2 प्रतिशत की ब्याज दर देगी। दो साल से लेकर तीन साल से कम अवधि की एफडी पर बैंक 7 फीसदी की ब्याज दर देगा और वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर अतिरिक्त 0.5 प्रतिशत मिलेगा।

यस बैंक

यस बैंक अपने ग्राहकों को 2 करोड़ रुपये से कम के राशि पर 15 महीने से 36 महीने के बीच मैच्योर होने वाले एफडी के लिए 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर और एक साल से 15 महीने के बीच मैच्योर होने वाले एफडी के लिए 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर देगा। वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर अतिरिक्त 0.5 प्रतिशत मिलेगा जो 8 फीसदी तक जा सकती है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com