नींद की कमी से हो सकती है समस्या, जानिए अच्छी नींद के लाभ

व्यस्त जीवन के साथ हम अक्सर किसी और काम की भरपाई के लिए अपनी नींद के समय को कम कर देते हैं। हालाँकि, अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद आवश्यक है, जिसके कई फायदे सौंदर्य के हिसाब से भी हैं। अच्छी नींद हमारे शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए आवश्यक है। हम अक्सर अच्छी त्वचा पाने के लिए अधिक कीड़े नरम करते हैं, त्वचा को जीवित रखने के लिए विभिन्न प्राकृतिक स्किनकेयर विधियों की भी कोशिश करते हैं लेकिन अक्सर हम भूल जाते हैं कि नींद हमें एक बेहतरीन त्वचा प्रदान करती है। अच्छी नींद के माध्यम से प्राप्त त्वचा के कुछ लाभों में युवा रूप, वजन कम करना आसान तरीके से शामिल हैं।

यंग लुक: क्वालिटी स्लीप स्किन को बिना किसी ब्लीमिश और एजिंग फैक्टर के छोड़ती है। गहरी और लंबी नींद त्वचा के कोलेजन को बेहतर बनाती है और झुर्रियों को रोकती है।

आसान वजन कम: गरीब नींद उच्च शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) और वजन बढ़ाने के साथ जुड़ा हुआ है। हार्मोनल असंतुलन भूख बढ़ाने वाले वजन को बढ़ाता है। उचित नींद से वजन कम होता है।

फुफ्फुस आंखें: हमारी आंखों के आसपास की पतली त्वचा में सूजन और मलिनकिरण के कारण होता है, जो कि एक तरल पदार्थ है, जो नींद की कमी के कारण आपकी आंखों के आसपास का निर्माण कर सकता है।

इम्यून सिस्टम: नींद की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और कमजोर शरीर बीमारियों का शिकार हो जाता है।

शार्पेंस माइंड: अच्छी नींद याददाश्त को तेज कर सकती है और कार्यक्षेत्र में अधिक उत्पादकता बढ़ाकर एकाग्रता का निर्माण करती है।

मानसिक स्वास्थ्य: काम के दबाव के कारण अनिद्रा या नींद की कमी से पीड़ित लोगों को मस्तिष्क गतिविधि और स्मृति हानि की शिथिलता समाप्त होती है।

काम: एथलीट या योग चिकित्सक, शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अधिक ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए नींद हमारे चयापचय कार्य को तैयार कर सकती है।

जब हमें अच्छी नींद आती है, तो हम अच्छा महसूस करते हैं, और जब हम अच्छा महसूस करते हैं, तो हम भी अच्छे लगते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com