नोटबंदी के बाद देश में 30 गुना बढ़ा UPI के जरिए लेनेदन, कार्ड से ट्रांजेक्शन बढ़ा 7%

नोटबंदी के बाद देश में 30 गुना बढ़ा UPI के जरिए लेनेदन, कार्ड से ट्रांजेक्शन बढ़ा 7%

देशभर में नोटबंदी लागू होने के बाद डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दिया गया था। इन प्रयासों के चलते छह महीनों में डिजिटल ट्रांजेक्शन में करीब 23 फीसद तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह जानकारी नोटबंदी ओर डिजिटल इकोनॉमी पर बनी संसदीय कमेटी के समक्ष एक सरकारी अधिकारी ने दी है। इस संसदीय कमेटी के समक्ष विभिन्न सरकारी विभागों के कई अधिकारी पेश हुए हैं।नोटबंदी के बाद देश में 30 गुना बढ़ा UPI के जरिए लेनेदन, कार्ड से ट्रांजेक्शन बढ़ा 7%दिल्ली-वाराणसी के लिए बनेगा पहला ‘बुलेट ट्रेन’ रूट, 2021 तक शुरू हो सकता है काम

सरकारी अधिकारी की ओर से संसदीय कमेटी को दी गई दी प्रेजेंटेशन में बताया गया है कि बीते वर्ष नवंबर के दौरान देश में कुल 2.24 करोड़ डिजिटल लेनेदेन हुए थे। यह मई 2017 में बढ़कर 2.75 करोड़ तक पहुंच गए हैं।

डिजिटल ट्रांजेक्शन में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए ट्रांजेक्शन में दर्ज की गई है। छह महीनो में यूपीआई के जरिए डिजिटल ट्रांजेक्शन करीब 30 गुना बढ़ा है। नवंबर 2016 में यूपीआई के जरिए रोजाना केवल दस लाख लेनदेन हो रहे थे। यह मई 2017 में बढ़कर चीन करोड़ के स्तर पर पहुंच गए हैं।

वहीं, दूसरी ओर इस दौरान इमिडिएट पेमेंट सिस्टम (आईएमपीएस) के जरिए हुए ट्रांजेक्शन में भी करीब दोगुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है। नवंबर 2016 में आईएमपीएस के जरिए 12 लाख लेनदेन होते थे। यह मई, 2017 में बढ़कर 22 लाख तक पहुंच गए हैं।

हालांकि जानकारी के लिए बता दें कि इस दौरान क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए हुए लेनदेन में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है। नवंबर 2016 से मई 2017 के दौरान कार्ड के जरिए लेन-देन केवल सात फीसद ही बढ़ा है। नवंबर 2016 में कार्ड के जरिए करीब 68 लाख लेनदेन दर्ज किए गए थे जो मई में बढ़कर केवल 73 लाख तक पहुंच पाए हैं। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com