पहले चरण की वोटिंग शुरू, कई दिग्गजों ने किया अपने मतों का प्रयोग

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। इसके तहत 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है। इन सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण की वोटिंग को लेकर मतदाताओं में भी भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। इसके लिए विभिन्न राज्यों के पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं। लोग सुबह से ही मतदान करने पहुंचे हैं।


छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में मतदान को प्रभावित करने नक्सलियों ने आईडी ब्लास्ट किया है। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है। यह घटना फरसगांव थाना क्षेत्र की है। एसपी ने इसकी पुष्टि की है। वहीं बिहार के औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के सिलिया में बूथ नंबर 9 के पास आईईडी विस्फोटक मिला। गया के एसएसपी राजीव मिश्रा ने इसकी पुष्टि की। बम को डिफ्यूज करने का काम जारी है। गाजियाबाद से बीजेपी प्रत्याशी जनरल वीके सिंह ने भी मतदान किया है। देहरादून में उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक ने भी वोटिंग की।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी हल्द्वानी में सपरिवार वोट डालने पहुंचे। आंध्र प्रदेश कडापा में वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने भी मतदान कर दिया है। इसके बाद उन्होंने कहा कि लोग बिना डरे वोट डालें। यूपी के सहारनपुर के बूथ नंबर 374, 375, 376 पर अभी मतदान नहीं हुआ शुरू। वहीं कैराना के पोलिंग बूथ नंबर 5 की ईवीएम में गड़बड़ी आने के कारण 25 मिनट बाद वोटिंग शुरू हो पाई। आंध प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भी अमरावती ने भी सपरिवार वोट डाला। जम्मू के पोलिंग बूथ पर भी मतदान करने बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं।

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी नागपुर लोकसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ संख्या 216 पर सुबह 7 बजे पहुंचकर अपना वोट डाला। इसके बाद उन्होंने अपील की कि वोटिंग हमारा कर्तव्य है सभी को मतदान करना चाहिए। पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी उनमें केन्द्रीय मंत्री जनरल सेवानिवृत्त वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं। इस चरण में रालोद के अजीत सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी के संजीव बालयान से है जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं।

लोजपा प्रमुख और केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सांसद पुत्र चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं। पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा,और बिहार की चार सीटों औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई । असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com