पाकिस्तान: आज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेगें इमरान खान, समारोह में शिरकत करने पहुंचे सिद्धू

पाकिस्तान: आज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेगें इमरान खान, समारोह में शिरकत करने पहुंचे सिद्धू

इस्लामाबाद: क्रिकेटर से राजनेता बने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता इमरान खान आज (शनिवार को) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. भारतीय समय के अनुसार वह सुबह 10 बजे शपथ ग्रहण करेंगे. वह देश के 22वें प्रधानमंत्री होंगे. शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. उधर, शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए भारत के पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंच गए हैं. सिद्धू शुक्रवार को वाघा बॉर्डर के जरिए लाहौर पहुंचे थे. लाहौर में सिद्धू ने कहा, “मैं अपने मित्र (इमरान) के आमंत्रण पर पाकिस्तान आया हूं. यह बहुत खास क्षण है.” उन्होंने कहा, “खिलाड़ी और कलाकार दूरियां (देशों के बीच) मिटा देते हैं. यहां पाकिस्तानी लोगों के लिए प्यार का संदेश लेकर आया हूं.”पाकिस्तान: आज प्रधानमंत्री पद की शपथ लेगें इमरान खान, समारोह में शिरकत करने पहुंचे सिद्धू

आपको बता दें कि, शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में हुए एकतरफा चुनाव में इमरान खान को देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया. इमरान ने इस मुकाबले में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शाहबाज शरीफ को मात दी. बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), जिसके पास 54 सीटें हैं, के मतदान में हिस्सा नहीं लेने के फैसले के बाद 15वीं नेशनल असेंबली में चुनाव महज एक औपचारिकता रह गई थी. शरीफ की उम्मीदवारी को लेकर पीपीपी और पीएमएल-एन के बीच मतभेद उभर आए थे.

पीएमएल-एन के प्रमुख शाहबाज शरीफ को 96 वोट मिले
नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर ने ऐलान किया कि क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय इमरान को 176 वोट मिले जबकि उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी और पीएमएल-एन के प्रमुख शाहबाज शरीफ को 96 वोट मिले. नतीजों की घोषणा के बाद पीएमएल-एन के सांसदों ने इमरान के खिलाफ नारे लगाए और सदन में विरोध प्रदर्शन किया. 

जेल में बंद पूर्व प्रधनमंत्री नवाज शरीफ की तस्वीरें हाथ में लिए प्रदर्शन कर रहे पीएमएल-एन के समर्थकों ने ‘‘वोट को इज्जत दो’’ के नारे लगाए. स्पीकर कैसर जब सदन को सुचारू रूप से चलाने की कोशिश कर रहे थे, तब भी पीएमएल-एन के सांसद नारेबाजी कर रहे थे . इसके बाद स्पीकर ने 15 मिनट के लिए कार्यवाही निलंबित कर दी. जब कार्यवाही बहाल हुई तो स्पीकर ने भावी प्रधानमंत्री इमरान से सदन को संबोधित करने के लिए कहा. संसद में अपने पहले संबोधन में इमरान ने ‘‘पाकिस्तान को लूटने वालों’’ के खिलाफ कार्रवाई का इरादा जाहिर किया.

इमरान ने कहा- देश में सख्त जवाबदेही कायम करनी है 
उन्होंने कहा, ‘‘मैं आज अपने वतन से वादा करता हूं कि हम वह तब्दीली लाएंगे जिसके लिए यह मुल्क लंबे समय से कोशिश करता रहा है.’’ इमरान ने कहा, ‘‘हमें इस देश में सख्त जवाबदेही कायम करनी है. मैं वादा करता हूं कि मैं पाकिस्तान को लूटने वालों के खिलाफ कार्रवाई करूंगा. जिस काले धन को सफेद किया गया, मैं उसे वापस लाऊंगा. जो पैसे शिक्षा, स्वास्थ्य और पानी पर खर्च होने चाहिए थे, वे लोगों की जेब में चले गए.’’ उन्होंने कहा कि वह ऐसी चुनाव प्रणाली बनाएंगे जिससे कोई भी व्यक्ति भविष्य में चुनावों में खामियां नहीं तलाश पाएगा.

वोटिंग प्रक्रिया के दौरान बैठे रहे पीपीपी सांसद 
पीपीपी के सांसद वोटिंग प्रक्रिया के दौरान बैठे रहे. जमात-ए-इस्लामी ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. सूत्रों ने बताया कि शरीफ के पक्ष में वोट के लिए पीपीपी को मनाने की आखिरी कोशिश करते हुए पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व स्पीकर अयाज सादिक पीपीपी प्रमुख बिलावल की सीट तक गए और अनुरोध किया कि वह वोटिंग से दूर रहने के अपने फैसले को बदलें. खुद शरीफ ने भी बिलावल को मनाने की कोशिश की.लेकिन बिलावल वोटिंग से दूर रहने के फैसले पर डटे रहे. 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com