पूरे उत्तर प्रदेश में 2.18 करोड़ लोगों में बाँटा गया राशन

लखनऊ: कोरोना महामारी के चलते आज विशेष अभियान चला कर पूरे उत्तर प्रदेश में 2 करोड़ 18 लाख लोगों को राशन वितरित किए गए। चूंकि देश में 21 दिन का लोक डाउन घोसित किया गया है लिहाजा उत्तर प्रदेश सरकार गरीबों तक हर कीमत पर खाना पंहुचना चाहती है।

कुल लाभार्थियों में 65.23 प्रतिशत लोगों को निशुल्क खधान उपलब्ध कराया गया जो कि लगभग 1.17 करोड़ लोग हुए।
प्राथमिकता के स्तर पर इतनी बड़ी संख्या में हेल्थ प्रोटोकोल के साथ गरीबों का मुफ़्त राशन बाँटने वाला पहला प्रदेश बनता उत्तर प्रदेश
ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश थे कि युद्ध स्तर पर हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गरीबों के बीच मुफ़्त राशन वितरण किया जाएगा।
इस संबंध में मुख्यमंत्री ने टीम 11 के अधिकारियों के साथ आज बैठक की।
बैठक में यह भी आदेश हुआ कि हर ग़रीब, ज़रूरतमंद और श्रमिक तक सरकार की तरफ़ से दिया जा रहा है 1 हज़ार रुपया जल्द से जल्द सब तक अवश्य पहुँच जाए।
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिया कि ज़रूरी सामानों की आपूर्ति में जो वाहन लगे हैं, उन्हें क़तई परेशान न किया जाए लेकिन साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाए कि वाहनों से सवारियां न ढोई जाएँ
आम लोगों के लिए ज़रूरी सामानों की आपूर्ति चेन टूटनी नहीं चाहिए ज़रूरी सामान पहुँचते ही रहना चाहिए।
लॉक डाउन का बिल को कढ़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ राज्यों में लोगों की मदद करने के लिए सरकारी कर्मचारियों से वेतन कटौती की जा रही है परंतु उत्तर प्रदेश में किसी भी सरकारी कर्मचारी के वेतन आदि से कोई कटौती नहीं की जाएगी उल्टे उनकी पूरी तनख़्वाह पहले हफ़्ते में उनके अकाउंट में पहुँच जाएगी, सरकार अपने संसाधनों से ही लोगों की पूरी मदद करेगी।
उन्होंने कहा कि आपदा कार्य में लगे पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों, सफ़ाई कर्मियों समेत हर सरकारी कर्मचारी और संविदा कर्मियों की सेलरी हर हाल में पहले सप्ताह में पहुँच जाए।  उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी कर्मचारी के वेतन से जुड़ी समस्या सामने नहीं आनी चाहिए यदि ऐसी समस्या आयी तो जवाबदेही तय कर कार्रवाई की जाएगी।  उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के अन्य बिलों का भी अतिशीघ्र भुगतान किया जाएगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट तौर पर कहा कि आपदा कार्य में लगे हर कर्मचारी का 50 लाख का बीमा सुनिश्चित कराया जाए
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कहीं भी कोई भूखा नहीं रहना चाहिए।  अनाज के सरकारी गोदाम जरूरतमंदों के लिए 24 घंटे खुला रहने चाहिए हर ज़रूरतमंद तक भोजन अवश्य पहुँचे।
उन्होंने कहा कि जमात से वापस आए लोगों की युद्ध स्तर पर तलाश करके उनकी पड़ताल की जाए जिन लोगों ने तथ्यों को छुपाया है उनके ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाई की जाए।  जमात के ज़रिए जो लोग विदेश के हैं उनके पासपोर्ट फ़िलहाल ज़ब्त कर लिया जाएं और यह सुनिश्चित कराया जाए की जमात के लोगों की गलतियों का खामियाजा आम लोगों को न भुगतना पड़े।  उन्होंने कहा कि मानवता के ख़िलाफ़ किसी भी तरह की कोशिश बर्दाश्त नहीं की जाएगी।  जिन लोगों ने मानवता ख़िलाफ़ जाकर कार्य किया है उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।
मुख्यमंत्री ने CM पोर्टल के अलावा हर ज़रूरतमंद की मदद के लिए तत्काल एक टोल फ़्री नंबर शुरू करने के आदेश राजस्व को दिए और कहा कि कंट्रोल रूम शुरू करके पूरे प्रदेश की विधिवत मॉनिटरिंग की जाए।
जो लोग आसरा स्थलों में रह रहे हैं उनकी काउंसलिंग के लिए विशेषज्ञ, डॉक्टरों, सोशल स्टडी के विद्वानों की मदद से हर कैंप में काउंसिल के निर्देश दिए गए।
लॉग डॉन के दौरान पूरे प्रदेश में विधिवत सफ़ाई और सैनिटाइजेशन के आदेश दिए और कहा कि नियमित तौर पर फ़ॉगिंग कराई जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पशुओं के चारों को लेकर कहीं कोई कमी नहीं होनी चाहिए। पर्याप्त चारा मौजूद है और इसका पूरा उपयोग होना चाहिए।
फ़सल की कटाई के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि मंडियों को तैयार रखा जाए और ख़रीदारी के लिए जल्द से जल्द सारी तैयारियां सुनिश्चित करा ली जाएं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com