प्रेगनेंसी में महिलाएं कद्दू का करें सेवन, जानें फायदे –

कद्दू का स्वाद बेशक इतना लाजवाब न हो, लेकिन इसमें पोषण प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। कद्दू का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। खासकर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं कद्दू का सेवन करें तो ये उन्हें और उनके गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होता है। कद्दू में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर, सोडियम व फोलेट, विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व मां और बच्चे की सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं प्रेगनेंसी में कद्दू खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं।

प्रेगनेंसी में कद्दू खाने के फायदे –

1. कब्ज की समस्या रहती है दूर

प्रेगनेंसी के दौरान डाइट में बदलाव और दवाओं की वजह से कब्ज होना बहुत ही आम बात मानी जाती है। कद्दू में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसलिए ये कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कद्दू का सेवन करने से पाचन तंत्र को ठीक करने में भी मदद मिलती है।

2. आंखों के लिए फायदेमंद

गर्भ में पलने वाले बच्चे की आंखों को स्वस्थ बनाने में भी कद्दू मददगार साबित होता है। कद्दू में बीटा-कैरोटीन नामक पोषक तत्व पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मददगार माना जाता है।

3. हार्ट हेल्थ के लिए है फायदेमंद

कद्दू हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कद्दू में पोटेशियम पाया जाता है। पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद  करता है।

4. हड्डियों को बनाता है मजबूत

गर्भ में पलने वाले बच्चे की हड्डियां मजबूत हो इसके लिए महिलाओं को दूध और कैल्शियम युक्त आहार को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में कद्दू का सेवन काफी फायदेमंद होता है। कद्दू में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, इसलिए ये हड्डियों के विकास में मददगार माना जाता है।

5. इम्यूनिटी को बनाता है स्ट्रांग

प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोन्स में बदलाव होने की वजह से महिलाओं की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कद्दू काफी मददगार साबित होता है। कद्दू में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com