शरीर को सेहतमंद रखने के लिए विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर इनमें से एक भी तत्व की कमी हो जाए तो शरीर को कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं. आज हम आपको फाइबर की कमी को दूर करने वाले आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं. शरीर में फाइबर की कमी होने पर आपको दिल की बीमारी, डायबिटीज, मोटापा, कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 1- दालों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. रोजाना दाल का सेवन करने से फाइबर की कमी दूर हो जाती है. 2- अगर आप अपने शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो रोजाना नाश्ते में फलों का सेवन करें. सेब और नाशपाती जैसे फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. 3- फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए आपने खाने में मक्के को शामिल करें. दिन में एक बार मक्के का सेवन करने से फाइबर की कमी दूर हो जाती है. 4- अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें. फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए मूली, पत्ता गोभी, शलगम, सलाद आदि का सेवन करें.

फाइबर की कमी को दूर करते हैं ये आहार

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर इनमें से एक भी तत्व की कमी हो जाए तो शरीर को कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं. आज हम आपको फाइबर की कमी को दूर करने वाले आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं. शरीर में फाइबर की कमी होने पर आपको दिल की बीमारी, डायबिटीज, मोटापा, कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर इनमें से एक भी तत्व की कमी हो जाए तो शरीर को कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं. आज हम आपको फाइबर की कमी को दूर करने वाले आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं. शरीर में फाइबर की कमी होने पर आपको दिल की बीमारी, डायबिटीज, मोटापा, कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.     1- दालों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. रोजाना दाल का सेवन करने से फाइबर की कमी दूर हो जाती है.   2- अगर आप अपने शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो रोजाना नाश्ते में फलों का सेवन करें. सेब और  नाशपाती  जैसे फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है.      3- फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए आपने खाने में मक्के को शामिल करें. दिन में एक बार मक्के का सेवन करने से फाइबर की कमी दूर हो जाती है.     4- अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें. फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए मूली, पत्ता गोभी, शलगम, सलाद आदि का सेवन करें.

1- दालों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. रोजाना दाल का सेवन करने से फाइबर की कमी दूर हो जाती है. 

2- अगर आप अपने शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो रोजाना नाश्ते में फलों का सेवन करें. सेब और  नाशपाती  जैसे फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. 

3- फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए आपने खाने में मक्के को शामिल करें. दिन में एक बार मक्के का सेवन करने से फाइबर की कमी दूर हो जाती है. 

4- अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें. फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए मूली, पत्ता गोभी, शलगम, सलाद आदि का सेवन करें.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com