फेम इंडिया और एशिया पोस्ट के सर्वे में चुने गए 25 शानदार सांसद

फेम इंडिया और एशिया पोस्ट के सर्वे में चुने गए 25 शानदार सांसद

लोक सभा चुनाव में चुने गए 543 सांसदों में से 25 सांसदों को सर्वश्रेष्ठ सांसद के रूप में एक सर्वे में चुना गया है. यह सर्वे फेम इंडिया-एशिया पोस्‍ट ने संयुक्त रूप से किया था. इस सर्वे में कई पैरामीटर रखे गए थे जिनके आधार पर यह सांसद चुने गए. फेम इंडिया-एशिया पोस्ट के एडिटर इन चीफ यू एस सांथालिया ने जानकारी देते हुए कहा कि – इस सर्वे में कई चौकाने वाली बाते सामने आयी हैं. इस सर्वे में या बात निकलकर सामने आयी कि मीडिया में सुर्खियां बटोरने वाले अनेक स्‍वनामधन्‍य नाम सतही कार्यों में शून्‍यता के कारण गायब हैं, वहीँ कुछ संसद जो इस सर्वे में टॉप पर थे वो कही भी सुर्ख़ियों में नहीं रहते. और जो कुछ रहते हैं वे अपनी नकारात्‍मक वजहों से.फेम इंडिया और एशिया पोस्ट के सर्वे में चुने गए 25 शानदार सांसद

इस सर्वे के लिए फेम इंडिया और एशिया पोस्ट ने 25 केटेगरी रखी थी जिसके आधार पर सांसदों को चुना गया. इन 25 केटेगरी में से 8 मुख्य बिंदुओं पर कार्य किया गया. ये 8 प्रमुख बिंदु थे जिनमें सदन में उपस्थिति और बहस में भागीदारी, जनता के हित में प्रश्न उठाने, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निजी विधेयक लाने, क्षेत्र की जनता के लिए सुलभता व मददगार, लोकप्रियता और छवि को प्रमुख माना गया. लेकिन इस सर्वे में भारत सरकार के किसी भी मंत्री को शामिल नहीं किया गया था.

जो 25 सांसद चुन कर सामने आये उनमे गुजरात के भाजपा सांसद डॉ. किरीट भाई सोलंकी का नाम प्रभावशाली सांसद में रहा जबकि बेजोड़ सांसद की केटेगरी में बाजी मारी बिहार के मधेपुरा के सांसद राजेश रंजन उर्फ़ पप्पू यादव ने. सक्रिय सांसद की उपाधि दी गयी झारखंड के गोड्डा से चुनाव जीते निशिकांत दुबे को, जबकि नारी शक्ति के मामले में अव्वल रही महाराष्ट्र की सुप्रिया सुले. सरोकार केटेगरी के लिए चुना गया  दिल्ली के सांसद उदित राज को जबकि लगन केटेगरी में उत्तर प्रदेश से बांदा के सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा और इरादे केटेगरी में रोडमल नागर ने टॉप किया.

हरियाणा के युवा सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने बाजी मारी हौसला केटेगरी में जबकि सबसे ज्यादा चर्चित सांसदों में शुमार हुए हिमाचल प्रदेश के सांसद अनुराग सिंह ठाकुर. विरासत केटेगरी की बात करें तो दुष्यंत चौटाला ने प्रथम स्थान पाया. जबकि सबसे मजबूत सांसद चुने गए केरल के सांसद एनके प्रेमचंद्रन. लोकप्रिय केटेगरी में ओम बिड़ला सबसे आगे रहे, कर्मयोद्धा केटेगरी में राजस्थान के सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने सबसे अधिक नंबर हासिल किये. उत्तर प्रदेश के सांसद पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल को जागरूक सांसद चुना गया, शिवसेना के सांसद अरविन्द सावंत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जज्बा केटेगरी में. प्रयत्नशील केटेगरी में टॉप पर रहे ओड़िसा के सांसद रविन्द्र कुमार जेना.

महाराष्ट्र की सांसद पूनम महाजन को चुना गया युवा सांसद. शख्सियत केटेगरी में शीर्ष पर रहे उत्तर प्रदेश के वीरेंदर सिंह मस्त. उत्तराधिकार केटेगरी में नार्थ-ईस्ट के सांसद गौरव गोगोई ने मारी बाजी जबकि उम्मीद केटेगरी में अव्वल रहे उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर के सांसद शरद त्रिपाठी. असरदार सांसद चुने गए भाजपा के सांसद सुधीर गुप्ता. वहीँ शानदार सांसद रहे ओड़िसा के कलिकेश सिंहदेव. जननायक केटेगरी में तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगात राय, संघर्षशील केटेगरी में शिरोमणि अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा, कर्मठ सांसद की केटेगरी में हरियाणा के रमेश चंद्र कौशिक अव्वल रहे.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com