बड़ा फैसला: इस साल 10-10 टापरों की कापियों आनलाइन सार्वजनिक की जायेगी!

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड ने इस साल 10वीं और 12वीं के 10-10 टॉपरों की उत्तर पुस्तिकाएं सार्वजनिक करने का फैसला लिया है।


हर साल यूपी बोर्ड की मेरिट पर उठने वाले सवालों और विवादों से बचने और रिजल्ट में पारदर्शिता लाने के लिए यह बड़ा फैसला लिया गया है। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए थे।

यह जानकारी यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने दी है। उनके अनुसार इस साल 10-10 टॉॅपरों की उत्तर पुस्तिकाओं को ऑनलाइन माध्यम से सार्वजनिक किया जाएगा। उनके मुताबिक इस कदम से दूसरे छात्र-छात्राएं भी टॉपरों की उत्तर पुस्तिकाओं को देखकर प्रेरणा ले सकेंगे।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के रिजल्ट इस साल 29 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे। पहले ऐसी खबरें आई थीं कि रिजल्ट को 15 अप्रैल को घोषित किया जाएगा लेकिन रिजल्ट को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया पूरी न होने के कारण रिजल्ट की तारीख आगे बढ़ा दी गई।

ऐसे चेक करें नतीजे

1. रिजल्ट देखने के लिए upresults.nic.in या upmspresults.up.nic.in पर जाएं

2. वेबसाइट पर आपको UP Board Result 2018 Class 10 Result 2018 और UP Board Result 2018 Class 12 Result 2018 ऑप्शन नजर आएंगे. इन पर क्लिक करें.

3. इस पर क्लिक कर अपना रोल नंबर डालें

4. सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आप का रिजल्ट ओपन हो जाएगा.

5. ऑनलाइन दिखने वाली मार्कशीट को आप डाउनलोड ऑप्शन को सिलेक्ट कर अपने पास सेव कर सकते हैं.

SMS से चेक करें रिजल्ट
परीक्षा के नतीजे छात्र मैसेज के जरिए भी जान सकते हैं. इसके लिए एसएमएस ऑप्शन पर जाकर UP10<space>ROLLNUMBER टाइप करें और उसे 56263 पर भेजें. इसी तरह 12वीं का रिजल्ट जानने के लिए UP12<space>ROLLNUMBER टाइप कर उसे 56263 नंबर पर भेज दें.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com