बारिश का मौसम में जरुर अपनाए ये स्किन केयर टिप्स

गर्मी का मौसम जा चुका है और मॉनसून आ चुका है। हालाँकि बारिश का मौसम अपने साथ कई सारे इंफेक्शन और बीमारियां भी लेकर आया है। जी दरअसल इस मौसम में हर किसी को कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। इसमें शरीर की एक खास जगह एंटी-फंगल पाउडर लगाना भी शामिल हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको बारिश के मौसम में अपनाने चाहिए।

* जी दरअसल बारिश के मौसम में गंदा पानी इकट्ठा होना काफी आम बात है और उसी गंदे पानी के संपर्क में आपका पैर आना भी आम है। वहीं इस वजह से पैरों में नमी बनी रह सकती है और स्किन इंफेक्शन हो सकता है। इस वजह से आपको हर दिन नहाने के बाद पैरों में एंटी-फंगल पाउडर लगाना चाहिए। हालाँकि ध्यान रखें कि स्किन केयर सिर्फ चेहरे के लिए नहीं है।

* फेस पैक- स्किन को पोषण देने के लिए फेस पैक लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इस वजह से आपको हफ्ते में दो बार फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसमें एलोवेरा, ग्रीन टी और ऐसे अन्य एंटीबायोटिक चीजों का इस्तेमाल करें। जी हाँ, यह सभी आपको स्किन इंफेक्शन से बचाने में मदद करेंगे।

* सनस्क्रीन ना छोड़ें- बारिश के मौसम में सूरज काफी कम दिखता है, हालाँकि इसका मतलब यह नहीं कि आप स्किन केयर से सनस्क्रीन को हटा दें। जी दरअसल आपको बारिश के मौसम में भी सन डैमेज हो सकता है, और इससे बचने के लिए सनस्क्रीन को जरूर लगाएं।

* एक्सफोलिएशन जरूर करें- बारिश के मौसम में भी स्किन एक्सफोलिएशन जरूरी है, ताकि चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाई जा सके और त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सके। आप हफ्ते में 1 बार एक्सफोलिएशन करें इससे आपको फेयर और ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

* डाइट में विटामिन-सी- स्किन केयर के लिए सिर्फ त्वचा का बाहरी ख्याल ही नहीं रखना चाहिए, बल्कि डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि, त्वचा को असली पोषण खानपान से ही मिलता है, जिसके लिए डाइट में विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन करें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com