बिहार में अपराध पर एक्‍शन मोड में नीतीश, 14 दिनों में दूसरी बार कानून-व्‍यवस्‍था पर मंथन कर रहे मुख्‍यमंत्री

 बिहार में अपराध व कानून-व्‍यवस्‍था (Law and Order) के मुद्दे पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) एक्‍शन माेड में दिख रहे हैं। मुख्यमंत्री बुधवार को सुबह 11 बजे राजधानी के सरदार पटेल भवन स्थित पुलिस मुख्यालय (Police Qeadquarters) पहुंचे। पिछले 14 दिनों में यह दूसरी बार है, जब वे पुलिस मुख्यालय पहुंचे हैं। यहां वे पुलिस महानिदेशक  (DGP) समेत पुलिस के वरीय अधिकारियों के साथ कानून-व्‍यवस्‍था की समीक्षा बैठक कर रहे हैं। इसके पहले वह 23 दिसंबर को भी पुलिस मुख्यालय पहुंचे थे।

नई सरकार के गठन बाद पांचवी बैठक

नवंबर में एनडीए की नई सरकार के गठन के बाद से ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर गंभीर हैं। वे लगातार समीक्षा बैठकें कर रहे हैं। नई सरकार के गठन से लेकर अभी तक वे पांच बार ऐसी समीक्षा बैठकें कर चुके हैं। हर बार पुलिस अफसरों को अपराधियों से सख्ती से निबटने का टास्क दिया जाता है।

पिछली बार ही कहा था, आता रहूंगा

बीते 23 दिसंबर को पुलिस मुख्यालय में बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा था कि पहले भी यहां कुछ कार्यक्रम के सिलसिले में आ चुके हैं। यहां आकर अफसरों के साथ बैठक में कई विषयों पर चर्चा की है। यहां हर रोज आना संभव नहीं है, लेकिन कोशिश करेंगे कि आते रहें।

अपराध नियंत्रण और दिया था टास्क

मुख्यमंत्री ने पिछली बैठक में पुलिस के वरीय अधिकारियों को अपराध नियंत्रण और पुलिस आधुनिकीकरण के टास्क दिए थे। कहा था कि कानून-व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण पर पूरी मुस्तैदी के साथ काम किया जा रहा है। एक-एक चीज को देखा जा रहा है। भरोसा है कि कानून-व्‍यवस्‍था की स्थिति सुधरेगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया था कि राजगीर स्थित बिहार पुलिस अकादमी के अंदर ही हर तरह के पुलिस प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। विशेष प्रशिक्षण के लिए जगह चिह्नित की जाए। राज्य सरकार सभी तरह के संसाधन उपलब्ध कराएगी।

क्राइम कंट्रोल को ले पहले भी बैठकें कर चुके मुख्‍यमंत्री

नई सरकार बनने के बाद से मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर यह पांचवी बैठक है। अब तक हुई बैठकों पर डालते हैं नजर…

30 नवंबर को पहली बैठक

09 दिसंबर को दूसरी बैठक

13 दिसंबर को तीसरी बैठक

23 दिसंबर को चौथी बैठक

06 जनवरी को पांचवीं बैठक

हाल में हुए कई बड़े अपराध, सरकार की हुई किरकिरी

विदित हो कि बीते कुछ दिनों के  दौरान बिहार में कई बड़े अपराध हुए हैं। कुछ दिनों पहले दरभंगा में करोड़ों के स्‍वर्णाभूषण की लूट मामले में सरकार व पुलिस की जमकर किरकिरी हुई थी। बीते दिन भी गोपालगंज में एक होमगार्ड जवान की हत्‍या के बाद आज भी एक व्‍यवसायी की हत्‍या कर दी गई। बिहार में अपराध को लेकर सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से भी आवाज उठने लगी थी। मुख्‍यमंत्री के गृह मंत्रालय छोड़ किसी को स्‍वतंत्र प्रभार देने की मांग भी की जा रही थी। ऐसे में मुख्‍यमंत्री ने मामले को गंभीरता से लिया है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com