#बड़ी खुशखबरी: RBI दिवाली से पहले दे सकती है सस्ते कर्ज का गिफ्ट

#बड़ी खुशखबरी: RBI दिवाली से पहले दे सकती है सस्ते कर्ज का गिफ्ट

दिवाली से पहले लोगों को सस्ते कर्ज का गिफ्ट मिल सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अगले महीने की शुरुआत में अपनी मॉनेटरी पॉलिसी की समीक्षा करेगा।  वित्त मंत्रालय ने रेपो रेट में कटौती करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि रेपो रेट में करीब .50 फीसदी की कटौती आरबीआई कर सकता है। #बड़ी खुशखबरी: RBI दिवाली से पहले दे सकती है सस्ते कर्ज का गिफ्टBreaking: जानिए क्यों अचानक कार्यक्रम में भड़क उठे वित्त मंत्री जेटली!

महंगाई दर सबसे उच्चतम स्तर पर 
वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस वक्त महंगाई दर सबसे उच्चतम स्तर पर है, जिससे रेपो रेट में कटौती करने की पूरी तरह से गुंजाइश बनी हुई है। इस समय रेपो रेट सात साल के न्यूनतम स्तर पर है। दूसरी ओर एक तथ्य यह भी है कि खुदरा महंगाई अगस्त में पांच माह के उच्च स्तर 3.36 फीसदी पर पहुंच गई।

सब्जियों और फलों की कीमत बढ़ने से मुद्रास्फीति बढ़ी। जुलाई में खुदरा महंगाई की दर 2.36 फीसदी थी। मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती के कई कारण हैं। इसमें सुधार के लिए प्रयास सभी स्तरों पर होने चाहिए।

अभी हो रही है इतनी सेविंग
रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कमी से घर लेने वालों के लिए कम से कम 1.26 लाख रुपये की सेविंग होगी। आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 बेसिस पाइंट की कमी कर दी है। पहले जहां आरबीआई की यह दर 6.25 फीसदी थी, वहीं अब यह घटकर 6 फीसदी हो गई है। 

इतनी हो रही है होम लोन पर सेविंग
अगर आपका बैंक 8.25 फीसदी की दर से 30 लाख रुपये के लोन पर केवल 3134873 रुपये देने होंगे। वहीं अभी 8.5 फीसदी की दर से होम लोन की ईएमआई पर 3248327 रुपये देने पड़ रहे हैं। इस हिसाब से पूरे लोन पर 1.14 लाख रुपये की सेविंग होगी।  

SBI से लिया है लोन तो यह होगी EMI
अगर आपने एसबीआई से होम लोन लिया है और वो 8.35 फीसदी की दर से इंटरेस्ट चार्ज कर रहा है तो फिर 30 साल के लिए 20 लाख रुपये के लोन पर फिलहाल 15166 रुपये हर महीने ईएमआई के तौर पर दे रहे होंगे। इसके अलावा आपको पूरा लोन 34,59,818 का पड़ रहा होगा।  

वहीं अब अगर एसबीआई इंटरेस्ट रेट को घटाकर के 8.10 करता है तो फिर लोन की हर महीने ईएमआई 14,814.95 हो जाएगी। वहीं पूरे लोन अमाउंट पर 33,33,382 रुपये देने होंगे। इस हिसाब से आपको हर महीने 352 रुपये की बचत होगी। इसके अलावा पूरे लोन पर 126436 रुपये की सेविंग होगी।  

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com