भारतीयों की पहली पसंद बने चायनीच स्मार्टफोन, सैमसंग पिछड़ा

स्मार्टफोन के मामले में भले ही कई कंपनियों ने उत्पाद बाजार में उतारे हों लेकिन चायनीज स्मार्टफोन को टक्कर देने में आज भी कंपनियां पीछे हैं। भारतीय मोबाइल कंपनियों की संख्या तो बेहद कम है, इसके अलावा जो विदेशी कंपनियों ने अपने मोबाइल लॉन्च किए हैं उनमें भी लोगों की दिलचस्पी कम दिख रही है। एक अध्ययन से पता चला है कि भारतीय लोग अभी भी चायनीज कंपनियों के फोन के दीवाने हैं। इस मामले में सबसे ज्यादा बिकने वाले सैमसंग कंपनी के फोन भी पिछड़ गए हैं। आइए जानते हैं, कौन-कौन से फोन लोग पसंद कर रहे हैं।

स्मार्टफोन के 79 फीसद बाजार में चीन का दबदबा
बाजार में मौजूदा समय में देखें तो ओप्पो, वीवो, रिअलमी, सैमसंग, शाओमी और नोकिया के फोन काफी सस्ते दाम पर हैं। इसके अलावा एपल, वन प्लस और गूगल ने भी अपने फोन बाजार में उतारे हैं। इनमें से अगर नोकिया, सैमसंग, गूगल और एपल को छोड़ दें तो बाकी सभी कंपनियां चाइना की हैं। और मध्यम दाम के बाजार में चाइन के फोन की पकड़ ज्यादा मजबूत है। वन प्लस भी चायनीज है लेकिन यह अपने फोन आइफोन और गूगल के टक्कर का बना रहा है तो इसके दाम में काफी अंतर आ जाता है। पिछले दिनों मार्केट पर नजर बनाए रखने वाली एजंसी ने अपने आंकड़े जारी किए हैं जिसमें पता चला है कि शाओमी ने सारे फोन को पीछे छोड़ दिया है। इसके साथ ही 79 फीसद बाजार में सिर्फ चीन की कंपनियों के स्मार्टफोन ही अपना दखल बनाए हुए हैं।

सबसे ज्यादा फोन शाओमी के बिके
मीडिया रिपोर्ट में छपी रिसर्च एजंसी काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुतबिक 2021 की दूसरी तिमाही में भारत में सबसे ज्यादा फोन शाओमी के बिके हैं। शिपमेंट के मामले में बाजार में 28.4 फीसद हिस्सा शाओमी का है। हालांकि कंपनी के कई अन्य ब्रांड जिसमें पोको भी शामिल है उसो भी इसमें जोड़ा गया है। इसके अलावा रेडमी 9ए, रेडमी 9 पावर, रेडमी नोट 10 और रेडमी 9 भी ज्यादा बिक रहे हैं। सबसे ज्यादा रेडमी 9 ए बिका है। एमआई 11 अल्ट्रा के साथ भी कंपनी ने खूब कमाया।

टॉप 5 में भी चीन की कंपनियों का दखल
जब चीन की कंपनियों के इतने स्मार्टफोन बाजार में हैं तो जाहिर सी बात है कि अच्छे फीचर और कम दाम की वजह से लोग इसे ही खरीदेंगे। अब जो एजंसी की रिपोर्ट आई है उसके मुताबिक सैमसंग तो 17 फीसद के साथ दूसरे नंबर है और दूसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनी हुई है। इसकी वार्षिक वृद्धि 25 फीसद है। लेकिन बाकी तीन स्थान पर भी चीन की कंपनियां काबिज है। इसमें वीवो 61 फीसद की वृद्धि के साथ दूसरी तिमाही में तीसरे स्थान पर और रिअलमी 140 फीसद की तेजी के साथ चौथे स्थान पर है। ओप्पो ने 103 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 10 फीसद बाजार पर कब्जा किया है। एपल ने भी अपनी स्थिति 45 हजार से ऊपर के फोन में बनाए रखी है। वन प्लस ने भी प्रीमियम बाजार में 34 फीसद हिस्से पर अपना कब्जा कर लिया है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com