भारत बना रहा है ‘गुप्त परमाणु शहर’: पाक

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि भारत के दक्षिणी क्षेत्र में एक गुप्त परमाणु शहर का निर्माण किया जा रहा है.

भारत बना रहा है 'गुप्त परमाणु शहर': पाक

यह दावा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस ज़करिया ने गुरुवार को अपने साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान एक सवाल के जवाब में किया हालांकि उन्होंने इस बारे में और कोई जानकारी नहीं दी.

उधर भारत ने पाकिस्तान के इन दावों को कपोल कल्पना करार दिया है.

39 हजार पाकिस्तानियों को सऊदी अरब से गया निकाला, कड़ा निर्देश- घुसने मत देना

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, ‘ये बिल्कुल निराधार आरोप हैं. यह कथित गुप्त शहर लगता है पाकिस्तान की कपोल कल्पना है.

ज़करिया ने यह भी आरोप लगाया कि भारत अंतर-महाद्वीपीय मिसाइलों को लेकर परीक्षण करता रहा है जो ‘क्षेत्र में सामरिक संतुलन को बिगाड़ेंगी.’

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक ख़तरनाक हथियार रखने के लिए जारी भारतीय अभियान पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को संज्ञान लेना चाहिए और उसके पारंपरिक और गैर पारंपरिक हथियारों के ‘तेजी से विस्तार’ पर अंकुश लगाना चाहिए.

प्रवक्ता का कहना था कि ऐसी स्थिति में पाकिस्तान के पास अपने बचाव के लिए हर समय तैयार रहने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने भारत से परमाणु हथियारों में वृद्धि का मामला संयुक्त राष्ट्र में भी उठाया था.

भारत के प्रवक्ता विकास स्वरुप का कहना था कि भारत हमेशा अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का पालन करता रहा है.’

भारत बना निशाना, पाकिस्तान में लश्कर पर लगाम तो जैश बना जिहाद का केंद्र

विकास स्वरुप ने कहा कि यह पाकिस्तान द्वारा ध्यान भटकाने का हथकंडा है, जिसका लक्ष्य पाक प्रायोजित आतंकवाद और आतंकवादियों को उसके पनाह देने के असली मुद्दे से ध्यान भटकाना है.’

महत्वपूर्ण है कि दिसंबर 2015 में अमरीकी पत्रिका ‘फॉरेन पॉलिसी’ ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि भारत गुप्त रूप से एक परमाणु केंद्र का निर्माण कर रहा है जो भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी तरह का सबसे बड़ा केंद्र होगा. इसका मकसद देश में हाइड्रोजन बम बनाने की क्षमता में वृद्धि करना है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com