भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर देशवासियों को ये खास तोहफा देंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली। पूरा देश आज बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 126वीं जयंती मना रहा है। इस खास मौके पर आज पीएम मोदी नागपुर में ‘जय भीम’ कहते नजर आएंगे। आज नागपुर में वो संविधान के जनक अंबेडकर से जुड़े कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

अभी अभी: UP में इस बात को लेकर सीएम योगी ने उठाया सबसे बड़ा कदम, पढ़े पूरी ख़बर…

बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर शुभकामनाएं देते हुए किया, ‘‘मैं अंबेडकर जयंती के विशेष अवसर पर नागपुर जाने को लेकर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं। ’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘नागपुर में मैं दीक्षाभूमि पर प्रार्थना करूंगा जो डा. अंबेडकर से जुड़ा एक पवित्र स्थान है।’’ दीक्षाभूमि बौद्ध धर्म से जुड़ा एक महत्वपूर्ण स्थल है जहां अंबेडकर ने 14 अक्तूबर 1956 को बौद्ध धर्म स्वीकार किया था।

मोदी ने कहा, ‘‘हम डा. अंबेडकर के सपनों का मजबूत, समृद्ध और समावेशी भारत बनाने की दिशा में कठिन प्रयास कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि नागपुर में कल कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा जिसका लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा ।

पीएम मोदी का ये है पूरा कार्यक्रम

नागपुर जिला सूचना अधिकारी ने पीएम मोदी की यात्रा की जानकारी देते हुए एक विज्ञप्ति में कहा कि वह शहर के हवाई अड्डे पर सुबह 10.45 बजे पहुंचेंगे, जहां से वह अंबेडकर की 126वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए दीक्षाभूमि जाएंगे। इसके बाद वह कोराडी थर्मल पावर स्टेशन के लिए रवाना होंगे, जहां वह महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव की मौजूदगी में महाजेनको की 1980 मेगावाट कोराडी थर्मल पावर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

वह दोपहर करीब 12.25 बजे नीति आयोग द्वारा आयोजित विभिन्न सरकारी योजनाओं के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह दीक्षाभूमि का डाक टिकट भी जारी करेंगे और इस अवसर पर लोगों को संबोधित करेंगे।

इस अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रवि शंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल, रामदास अठावले, हंसराज अहीर और अन्य नेता भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी दोपहर दो बजकर 10 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

लखनऊ में बाबासाहेब की जयंती के कार्यक्रम में शामिल होंगे योगी

बीजेपी लखनऊ महानगर की तरफ से बाबा साहब डॉ भीमराव आंबेडकर की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे। शाम 5 बजे माधव सभागार सरस्वती शिशु मंदिर निराला नगर। इससे पहले दोपहर 2 से 3 बजे के बीच समरसता भोज होगा।

मायावती देंगी अम्बेडकर को श्रद्धांजलि

बसपा सुप्रीमो मायावती आज बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर ‘डॉ. भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल’ पर आयोजित कार्यक्रम में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com