भूल के भी इन चीजों को दोबारा गर्म करके न खाए, नहीं तो हो सकती ये गंभीर बीमारी

भूल के भी इन चीजों को दोबारा गर्म करके न खाए, नहीं तो हो सकती ये गंभीर बीमारी

ताजा भोजन खाने में जितना ज़ायकेदार होता है उतना ही सेहतमंद भी होता है। लेकिन ज्यादातर घरों में जब भी खाना खाने से बच जाता है, तो उसे फ्रिज में रख देते हैं और फिर उसे दोबारा गर्म करके खाते हैं।भूल के भी इन चीजों को दोबारा गर्म करके न खाए, नहीं तो हो सकती ये गंभीर बीमारी#Lifestyle: अगर रात में नहाने के फायदें नहीं पता, तो जरूर पढि़ए !

वैसे भोजन पकाने के बाद उसे बहुत देर तक नहीं रखना चाहिए, ऐसा करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें दोबारा गर्म करके कभी भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इन चीज़ों को दोबारा गर्म करके खाना ज़हर के समान खतरनाक हो सकता है।

आइए हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी पांच चीज़ें जिन्हें दोबारा गर्म करके खाना ज़हर खाने के समान है

1 – चिकन

ताज़ा बना हुआ चिकन खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन चिकन को दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए घातक हो सकता है। चिकन को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन नष्ट हो जाता है। चिकन को दोबारा गर्म करके खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

2 – आलू

आलू सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन इन्हें पकाकर बहुद देर तक नहीं रखना चाहिए। पके हुए आलू का ज्यादा देर तक रखने से इनमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं और इसे दोबारा गर्म करके खाने से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

3 – चुकंदर

अगर आप चुकंदर को पकाते हैं और खाने के बाद जब यह बच जाता है तो इसे दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट समाप्त हो जाता है। अगर खाने के बाद चुकंदर बच जाता है, तो इसे फ्रिज में रख दें और अगली बार खाने से कुछ घंटे पहले फ्रिज से बाहर निकाल दें और इसे गर्म किए बगैर ही खाएं।

4 – मशरूम

मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसलिए हमेशा ताज़ा मशरूम खाना ही फायदेमंद होता है। मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से इसमें मौजूद प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है और ये सेहत के लिए ज़हर के समान साबित हो सकता है।

 5 – पालक

पालक को दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने के बाद कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com