जानें क्यों? 10,000 के पार होगा NIFTY 50, और क्या वजह है कि स्थापित करेगा महारिकॉर्ड

भारतीय शेयर बाजार हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को मजबूत बढ़त के साथ अपने उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स लगभग 80 अंकों की उछाल के साथ 32,100 के स्तर के आसपास मौजूद है. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 50 दिन के कारोबार में 25 अंकों की बढ़त के साथ 9,910 के स्तर पर मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है.जानें क्यों? 10,000 के पार होगा NIFTY 50, और क्या वजह है कि स्थापित करेगा महारिकॉर्ड

बाजार में निवेशकों की नजर प्रमुख इंडेक्स निफ्टी पर लगी है जहां जानकारों का दावा है कि निफ्टी जल्द 10,000 के जादुई आंकड़ों के पार निकल जाएगा. दोनों निफ्टी और सेंसेक्स शुरुआती डेढ़-दो घंटे के कारोबार में सेंसेक्स 32,131.92 अंक और निफ्टी 9,920.30 अंक के नये रिकार्ड स्तर को छू चुके हैं.

बीते हफ्ते शेयर बाजार पर दोनों प्रमुख सेंस्टिव इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी ने बड़ी छलांग लगाते हुए 32,000 और 9,900 का आंकड़ा पार किया था. वहीं चालू हफ्ते के पहले दिन निफ्टी के शुरुआती कारोबार को देख जानकारों का दावा है कि यह सूचकांक जल्द 10,000 का आंकड़ा पार करने जा रहा है.

शेयर बाजार के जानकारों का मानना है कि बाजार में यह तेजी इन कारणों से है:

1. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ब्याज दरों में अगस्त में कटौती के ऐलान की उम्मीद,

2. बीते हफ्ते बुधवार को आए रीटेल मंहगाई के आंकड़ों में दर्ज रिकॉर्ड गिरावट,

3. अच्छे मानसून से खरीफ बुआई को फायदा और अधिक पैदावार की उम्मीद

4. ग्लोबल मार्केट में साफ होती भारत की कारोबारी छवि के चलते देखने को मिल रही है.

अभी-अभी: JeM ने दी पहली बार मोदी सरकार को केमिकल हमले की धमकी, खौफ में आया पूरा देश…

एशियाई बाजारों में बढ़त

एशियाई बाजारों में भी कारोबार शुरुआत तेजी के साथ हुई. अमेरिका में बीते सप्ताह कारोबार की समाप्ति तेजी के साथ होने पर एशियाई बाजारों में सोमवार को तेजी का रुख रहा. एशियाई बाजारों में हांगकांग का हेंग सेंग सूचकांक 0.53 प्रतिशत बढ़ गया जबकि जापान का निक्केई सूचकांक 0.09 फीसदी ऊंचा रहा. शंघाई का कंपाजिट सूचकांक हालांकि शुरुआती दौर में 0.46 फीसदी घट गया. अमेरिका का डोउ जोंस इंडस्टि्रयल एवरेज शुक्रवार को 0.39 फीसदी बढ़कर बंद हुआ था.

सैफ की बेटी सारा पर बोलीं करीना कपूर- उसे मेरी सलाह की जरूरत नहीं…

इन कंपनियों के शेयरों में तेजी

निवेशकों को उम्मीद है कि प्रमुख कंपनियों के परिणाम बेहतर होंगे. इससे उनमें उत्साह रहा. विप्रो, अदाणी पोर्ट, इनफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, ओएनजीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में 3.26 फीसदी तक वृद्धि दर्ज की गई.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com